परम्परागत श्रद्धा और भक्ति भाव से मनी महाशिवरात्रि, शिव मदिरों में हुई धूमधाम से पूजा-अर्चना

औरंगाबाद/रफीगंज(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। महाशिवरात्रि का पर्व को गुरुवार को औरंगाबाद जिले में परम्परागत श्रद्धा और भक्ति भाव के साथ मनाया गया। अहले सुबह से ही शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं के आने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह देर शाम तक जारी रहा।

भक्तों ने कतारबद्ध होकर शिव शंकर के दर्शन किए तथा दूध, गंगाजल, शहद, दही आदि से शिवलिंग का जलाभिषेक कर फूल, बेलपत्र, भांग, धतूरा, गन्ना, बेर, फल, मिष्ठान आदि अर्पित कर पूजा अर्चना की। औरंगाबाद शहर में प्राचीन बुढ़वा महादेव मंदिर, कचहरी मोड़ स्थित महाकाल मंदिर आदि शिवालयों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी दिखी। वहीं देवकुंड के बाबा दुधेश्वरनाथ मंदिर में पूरे से दिन मेला लगा रहा। दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने पवित्र तालाब में स्नान कर शिवलिंग का जलाभिषेक किया। इस दौरान मंदिर घंटा, घड़ियाल, शंख ध्वनि और हर हर महादेव, बम भोले के जयघोष से गूंजते रहे। मंदिर को फूलों की लड़ियों और बिजली के रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया। इसके अलावा जिले के विभिन्न मंदिरों में भी शिव भक्तों ने पूजा अर्चना की। मदनपुर के उमगा शिव मंदिर में भी भक्तों का सैलाब उमडा़ दिखा। वहीं देर शाम में कई जगहों पर भगवान शिव की बारात भी निकाली गई।

इस मौके पर औरंगाबाद कचहरी मोड़ स्थित महाकाल मंदिर के प्रांगण में भक्ति जागरण का भी आयोजन किया गया, जिसका उदघाटन पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने किया। इस दौरान एसपी का बुके देकर स्वागत किया गया। इस दौरान एसपी ने कहा कि महाकाल मंदिर के सदस्यों के द्वारा भक्ति जागरण का आयोजन सराहनीय हैं। भक्ति जागरण में स्थानीय कलाकार निरंजन विद्यार्थी ने अपनी कला का जादू मंच पर बिखेरा। उन्होने बम बम बोल रहा हैं काशी, किसी को भांग का नशा तो मुझे तेरा नशा हैं आदि गीत गाकर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। मान्यता है कि महा शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था। महाशिवरात्रि की रात ही भगवान शिव करोड़ों सूर्यों के समान प्रभाव वाले ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे। तभी से हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है।

रफीगंज शहर में बड़ी दुर्गा देवी स्थान के पास के शिव मंदिर, महादेव स्थान, प्रखंड परिसर, आरबीआर बिजली सब स्टेशन परिसर स्थित सिद्धेश्वर भोलेनाथ, थाना परिसर, सरावक शिव कुटिया, कासमा, पौथू, जखिम, भदवा सहित कई शिव मदिरों में महाशिवरात्रि पर शिवभक्तों ने धुमधाम के साथ पूजा-अर्चना की। आरबीआर परिसर के शिव मंदिर मे आयोजित अखंड-कीर्तन में ढोसिला, कियाखाप, कजपा, नीमा चतुर्भुज, पड़रिया, शिवगज, ग्यास बिगहा आदि गांवों की कीर्तन मंडली के लोगों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर शिव शक्ति समिति के अध्यक्ष राज किशोर पाठक, सदीप सिंह समदर्शी, सत्येंद्र प्रसाद, दीनानाथ विश्वकर्मा, दीपक कुमार भारती, शिक्षक सुशील कुमार, चुन्नू सिंह, श्रवण साव, कुंदन भारती, कौशल मिश्र, विवेक सिंह, शुभम्, अशोक साव, राजू गुप्ता, रामराज सिंह, अभिषेक कुमार, सजीत मिश्रा आदि ने हिस्सा लिया।