आग से बचाव व सुरक्षा के उपाय से संबंधित माॅक ड्रील संपन्न

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल के निर्देश पर सोमवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में ग्रामीण-शहरी क्षेत्र में आग से बचाव व सुरक्षा के उपाय से संबंधित माॅक ड्रील आयोजित किया गया।

माॅक ड्रील अग्निशमालय के पदाधिकारी एवं कर्मीयों के द्वारा किया गया। इस दौरान अग्निक कुन्दन कुमार आग से बचाव की विस्तृत जानकारी दी। कुछ महिलाओं ने सिलेंडर में लगी आग को बुझाने का भी अभ्यास किया। आपदा सलाहकार मणिकांत ने कहा कि फसल में लगी आग पर काबू पाने के लिए हवा की दिशा में कुछ दूर बाद ट्रैक्टर से फसल की कटाई एवं जोताई भी कर दे, जिससे आग का संपर्क टूट जाए। खाना 9 बजे पूर्वाह्न से पहले एवं रात का का खाना 6 बजे संध्या के बाद पकाये। रसोई में एक बाल्टी पानी और गिला सूती कपड़ा अवश्य रखे।

अंचलाधिकारी अंशु कुमार सिंह ने कहा कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए जागरूकता अति आवश्यक है। आपदा के समय घबराये नही सूझ-बूझ से काम लें। वही प्रखण्ड विकास पदाधिकारी नवीन शर्मा ने भी आसमानी बिजली से बचने व सुरक्षा का उपाय के बारे में चर्चा की। कार्यक्रम में प्रखंड व अंचल कार्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मी जिला आपात संचालन केन्द्र(आपदा) के अभिषेक कुमार, पड़रावां पंचायत के मुखिया, नवगढ के पंचायत समिति सदस्य एवं भारी संख्या में ग्रामीण महिला व पुरूष मौजूद रहे।