प्रभारी मंत्री ने की औरंगाबाद में सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री सह औरंगाबाद के प्रभारी मंत्री जनक राम ने जिले का भ्रमण करने के बाद जिला अतिथि गृह में बाढ़, अतिवृष्टि, अल्प वृष्टि एवं अन्य आपदाओं से हुई क्षति की समीक्षा की।

इस दौरान जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने प्रभारी मंत्री को बताया कि औरंगाबाद जिले में बाढ़, अतिवृष्टि एवं अल्प वृष्टि से संबंधित फिलहाल कोई समस्या नहीं है। कहा कि जिले में जलस्तर भी 24 फीट से ऊपर आ चुका है। जिले में लगभग 1000 पॉलीथिन शीट भी उपलब्ध है। पशुओं के लिए पशु चारा एवं दवाएं भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। जिला प्रशासन बाढ़ जैसी आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। बैठक में प्रभारी मंत्री ने एक एक कर सभी विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार ने बताया कि जिले में कोविड-19 टीकाकरण का लक्ष्य लगभग 17 लाख है। इसमें लगभग 8.73 लाख टीकाकरण कर 50 प्रतिषत लक्ष्य को प्राप्त किया जा चुका है।

साथ ही शहरी क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य संपन्न किया जा चुका है। अगले एक महीने में लगभग 70 प्रतिषत आबादी को आच्छादित करने की संभावना है। कहा कि रोजाना लगभग 2500 लोगों की कोरोना टेस्टिंग की जा रही है। जिले में ऑक्सीजन प्लांट भी कार्यरत हैं एवं जिले के प्राथमिक एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर एवं ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध है। बैठक में एसडीपीओ गौतम शरण ओमी ने जानकारी दी कि अवैध खनन कर रहे सात ट्रक को जब्त किया गया है। अवैध खनन पर आगे भी लगातार छापेमारी जारी रहेगी। बैठक में आईसीडीएस की डीपीओ ममता रानी ने बताया कि जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा घर-घर जाकर पोषाहार का वितरण किया जा रहा है। वही लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में कुल 688 वार्डों में नल जल का कार्य उनके विभाग द्वारा किया गया है जो चालू स्थिति में है। इसके अतिरिक्त लगभग 135 नए चापाकल का निर्माण कराया गया है। एडीसीपी संतोष चैधरी ने बताया कि जिले के बभंडी में प्लेस ऑफ सेफ्टी कार्यरत है जिसमें कुल 55 जुवेनाइल आवासित हैं। उनको सारी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। ऐसे बच्चों के स्किल डेवलपमेंट के लिए 03 शिक्षक शिक्षा विभाग से प्रतिनियुक्त किए गए हैं। अंत में वरीय उप समाहर्ता सह आपदा प्रभारी डाॅ. फतेह फैयाज द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर बैठक की कार्यवाही समाप्त की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ कुमार वीरेंद्र प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह, वरीय उप समाहर्ता मनीष कुमार, गोपनीय शाखा प्रभारी अमित कुमार सिंह, डीपीआरओ कृष्णा कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी असलम अली, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।