मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज, औरंगाबाद में पांच दिनों तक कड़केगी बिजली, होगी बारिश

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भयंकर गर्मी झेल रहे औरंगाबाद के लोगो को मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। खबर यह है कि औरंगाबाद जिले में आगामी 5 दिनों तक मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने एवं बारिश होने की है संभावना है। इस दौरान आसमान में घने बादल भी छाए रहेंगे।

कृषि विज्ञान केंद्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चैबे ने बताया कि मौसम विभाग ने औरंगाबाद में 16 और 17 जून को वज्रपात, तेज हवा और मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 18 और 20 जून को कुछ स्थानों पर वज्रपात, तेज हवा और हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आसमान में घने बादल छाए रहेंगे। 16, 17, 18, 19 एवं 20 जून को अधिकतम तापमान 42, 39, 36, 35, 38 एवं न्यूनतम तापमान 27, 22, 23, 22, 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। इस दौरान 15 से 25 किलोमीटर की गति से हवा चलने की संभावना है। साथ ही कुछ स्थानों पर कभी कभी हवा की गति तेज आंधी में भी बदल सकती है।

उन्होने किसानों को सलाह दिया कि अब धान के मध्यम अवधि की प्रजातियों का बिचड़ा लगाये क्योकि अगर अब भी किसान धान की लम्बी अवधि की प्रजातियों के बिचड़ा लगाएंगे तो फसल विलम्ब से तैयार होगा, जिससे रबी की फसल की बुआई समय से नही हो पाएगी और समय से रबी फसल के बुआई नही होने के कारण उत्पादन भी प्रभावित होगा। किसान अपने खेतों में मेड़ बंदी कर खेतों में जल संरक्षित करे जिससे खेतो में नमी बनी रहेगी। मौसम को देखते हुए धान के मध्यम अवधि के प्रजातियों का बिचड़ा डालने के लिए खेत की तैयारी करें। धान के मशीन(ड्रम सीडर) द्वारा सीधी बुआई भी कर सकते है। मूंग और सब्जी वाले फसल में जल निकासी का प्रबंधन करे। पशुओ के लिए चारे का उचित प्रबंध करे। नागरिक स्वयं को एवं अपने पशुओं को बारिश में भीगने न दे। साथ ही पेड़ एवं बिजली के खम्भो एवं बिजली के तार के पास खड़ा नही होना चाहिए।