मौसम विभाग ने जताई औरंगाबाद में हीट स्ट्रोक की आशंका, किया अलर्ट

अगले कुछ दिन संभल कर रहे, बगैर जरूरत के बाहर न निकले : डॉ. अनूप चौबे

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मौसम विभाग ने औरंगाबाद में हीट स्ट्रोक की आशंका जताते हुए अलर्ट किया है। लोगोे को अगले कुछ दिनों तक संभल कर रहने और बगैर जरूरत के बाहर नही निकलने की ताकिद की गई है।

कृषि विज्ञान केंद्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चौबे ने बताया कि औरंगाबाद जिले में 6 अप्रैल को सुबह का न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 7 अप्रैल को सुबह का न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान औरंगाबाद जिले में लू का अलर्ट जारी किया गया है। जिले मे आने वाले दिनों में 8 से 12 अप्रैल तक आसमान साफ रहने की संभावना है। इस समय अधिकतम के साथ साथ न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी। 8, 9, 10, 11, 12, अप्रैल को अधिकतम तापमान 40.3, 41.3, 42.1, 42.5, 43 और न्यूनतम तापमान 21 से 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस दौरान 10 से 14 किलोमीटर की गति से हवा चलने की संभावना है जिससे गर्मी में बढ़ोत्तरी होगी।

मौसम को देखते हुए किसान भाइयो को सलाह दी जा रही है कि इस सप्ताह शुष्क मौसम रहने की संभावना को देखते हुए परिपक्व मसूर, चना, सरसों और गेंहू के फसल की कटाई करे मंडाई करें एवं दानों का सुरक्षित स्थानों पर भंडारण करे। मूंग या उरद, सब्जी वाली फसल, चारा वाली फसल आदि में नमी बनाए रखने के लिए सिंचाई आवश्यकतानुसार करे। प्रचलित तापमान में बढ़ोत्तरी को देखते हुए किसान भाइयों को अपने पशुओ को बाहर धूप मे नही चराने एवं स्वच्छ एवं ताजा पानी पिलाने की सलाह दी जाती है। बगैर जरूरत के दोपहर में घर से नही निकलें। डॉ. चैबे ने कहा कि तापमान, हवा और आर्द्रता के संयुक्त प्रभाव के कारण, मानव शरीर द्वारा तापमान का अनुभव रिकॉर्ड किए गए तापमान से अधिक हो सकता है, जिससे हीट स्ट्रोक या हीट स्ट्रेस जैसी स्थिति हो सकती है। उन्होंने कहा कि लोगों को सलाह दी जाती है कि वे पर्याप्त पानी, तरल पदार्थ का सेवन कर खुद को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखें और विशेष सरकारी एजेंसियों द्वारा समय-समय पर जारी की गई सलाह का पालन करें। किसान भाइयों को खेतों मे तीखी धूप मे कृषि कार्य करने से बचना चाहिए और यदि संभव हो तो सुबह एवं शाम को कृषि कार्य करे और अपने आप को सुरक्षित रखे।