उपहारा में स्कूली बच्चों को दिया स्वच्छता का संदेश

गोह(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। गोह के उपहारा थाना के पास स्थित एक निजी स्कूल में बुधवार को लोहिया स्वच्छता मिशन के प्रखंड स्वच्छता पर्यवेक्षक सचिदानंद भास्कर के नेतृत्व में बच्चों को ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु प्रेरित किया गया। इस दौरान लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अध्यनरत छात्र-छात्राओं के बीच जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जागरुकता कार्यक्रम में खुले में स्वच्छता पर्यवेक्षक द्वारा बच्चों को खुले में शौच से मुक्ति व बच्चों को ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन के तहत कचरे का निपटान करने की जानकारियों से अवगत कराया गया। स्वच्छता पर्यवेक्षक सचिदानंद भास्कर ने कहा कि स्वच्छ और स्वस्थ रहने के लिए हमेशा खुले में शौच करने के बजाय शौचालय का उपयोग आवश्यक है ताकि खुले में शौच से फैली गंदगी से लोग गंभीर बीमारियों से बच सकें। उन्होंने कहा कि घर एवं आसपास के कचरे का उचित निपटारे के लिए पंचायत में ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन के तहत प्रत्येक घरों में सूखा एवं गीला कचरा के स्थायी समाधान के लिए दो रंग के डब्बे दिए गए हैं।

जहां नीले रंग के डब्बे में सूखा तथा हरा रंग के डब्बे में गीला कचरा को लोग रखेंगे और स्वच्छता कर्मी रोज दोनों कचरे को घरों से उठा लेंगे ताकि घरों व मुहल्लों में यत्र-तत्र कचरा नहीं मिले। कहा कि गांव में शौचालय और कचरा प्रबंधन हेतु बच्चों में भी जागरुकता आवश्यक है ताकि स्कूल से पढ़कर जब बच्चे घर लौटकर जाए तो इसकी महत्ता से अपने परिजन व ग्रामीणों को जागरूक कर सके। इस मौके पर विद्यालय के प्रिंसिपल ज्योति,सशि कुमार,नीतीश कुमार,बिष्णु सिंह,पल्लवी शर्मा, शनि गुप्ता, धर्मेंद्र कुमार मौजूद रहे।