सोहर बिगहा में युवा मंडल के सदस्यों ने किया पौधारोपण

बारुण(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। नेहरू युवा केन्द्र से संबद्ध बारुण प्रखंड के सोहर बिगहा के लौह पुरुष युवा मंडल के सदस्यों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर गांव में वृक्षारोपण किया। पीपल, अमरूद एवं नीम के पौधे लगाए।

इस मौके पर युवा मंडल के नेतृत्वकर्ता संजीत कुमार ने कहा कि ऑक्सीजन के बिना मानव जीवन का अस्तित्व नहीं है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से वृक्षारोपण की आवश्यकता इन दिनों अधिक हो गई है। यह कितना दुखद है कि हम प्रौद्योगिकी के इतने आदी हो गए हैं कि हम अपने पर्यावरण पर होने वाले हानिकारक प्रभावों की अनदेखी करते हैं। न केवल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल प्रकृति को नष्ट कर रहा है बल्कि यह हमें उससे अलग भी कर रहा है।

ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं जिससे वायु शुद्ध और ताजी बनती है। जितने हरे-भरे पेड़ होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे। सभी से आग्रह है कि अपने जीवन काल मे प्रत्येक जन्मदिन या खास अवसर पर एक वृक्ष जरूर लगाएं। इस अवसर पर सन्नी कुमार, राहुल कुमार, सुभाष कुमार, मनीष कुमार, मदन कुमार, धर्मपाल कुमार, गुड्डू कुमार एवं शशि कुमार मौर्य उपस्थित थे।