औरंगाबाद नगर भवन में लगा मेगा क्रेडिट आउटरीच कैम्प, सांसद ने किया का उद्घाटन

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद नगर भवन में मंगलवार को व्यापक क्रेडिट आउटरीय अभियान के तहत मेगा लोन वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद सुशील कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा, उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार, जिला कृषि अधिकारी रणवीर सिंह, पंजाब नैशनल बैंक के मंडल प्रमुख दीपक कुमार तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रबंधक उपेन्द्र चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण देते कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 पर नियंत्रण होने और 100 करोड़ टीकाकरण की महत्वकांक्षी योजना पूरी होने तथा अच्छे मानसून के बाद फसल के अच्छे उत्पादन की संभावना से देश के किसानों में काफी उत्साह है। त्योहारी मौसम के समय बेरोजगार युवकों, उद्यमियों एवं व्यवसायियों को नई शुरूआत करने के लिए वित्त की जरुरत है। ऐसे समय में आकांक्षी जिला औरंगाबाद में प्रति व्यक्ति औसत आय बढ़ाने, रोजगार प्रदान करने, व्यवसाय में वृद्धि करने के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित सरकारी योजनाओं एवं बैंकों के अन्य ऋण योजनाओं की जानकारी प्रदान करना, ऋण आवेदन प्राप्त कर उसे स्वीकृत करने के लिए सभी बैंकों द्वारा स्टाल लगाकर जागरुकता प्रदान करने की दिशा में यह एक अहम कदम है।

कहा कि सामाजिक सुरक्षा के तहत अधिक से अधिक लोगों को जानकारी देकर तथा उन्हें इस योजना से जोड़कर प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना को प्राप्त करने की दिशा में जिले के सभी बैंक बढ़चढ़ कर इस शिविर में हिस्सा ले रहे हैं। इस क्रेडिट आउटरीच के तहत कोविड-19 के प्रभावस्वरुप आर्थिक रुप से टूट चुके लोगों को पुनःस्थापित करने के लिए जिले के सभी बैंकों द्वारा अपना-अपना स्टाल लगाया गया है। इसका उद्देश्य सरकार प्रायोजित विभिन्न ऋण तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ वित्तीय समावेशन से ग्राहकों को जोड़ना है। कार्यक्रम में सांसद ने कहा कि वित्त मंत्रालय द्वारा सरकार प्रायोजित विभिन्न योजनाओं की जानकारी जन-जन तक साझा करने के लिए देशव्यापी क्रेडिट आउटरीच अभियान के तहत ऋण संबंधी जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसका मूल उद्देश्य देश के युवा से लेकर पात्र वृद्ध सभी को आत्मनिर्भर बनाना है ।उन्होंने कहा कि ग्राहकों द्वारा सामना की जा रही ऋण संबंधी समस्याओं को दूर करना प्रत्येक बैंक अधिकारी की जिम्मेवारी है। विशेषकर समाज के गरीब तबके के लोगों तक व्यक्तिगत एवं सरकारी दोनों योजनाओं को पहुंचाना तथा उन्हें ऋण देकर आर्थिक रुप से सबल बनाना। साइबर आपराधों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राहकों एवं बैंकरों दोनों को इस दिशा में अपेक्षित सावधानी बरतनी जरुरी है।