गोह में शहादत दिवस के रूप में मनी चंद्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि

गोह(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। शहीद चंद्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि पर गोह स्थित आजाद पार्क में रविवार को आजाद सेना के तत्वावधान में शहादत दिवस मनाया गया।

पार्क में स्थित चंद्रशेखर आजाद की आदमकद प्रतिमा पर फूलों की माला पहनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। लोगों ने उनके कृतित्व व व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए देश की एकता-अखंडता के लिए आजीवन संघर्ष का संकल्प लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे समाजसेवी प्रेमचंद्र तिवारी विप्र ने कहा कि देश के मौजूदा हालात में आजाद की देशभक्ति स्टूडेंट्स में एक नया जोश और देश के प्रति समर्पण का भाव पैदा करती है। वहीं आजाद पार्क के संयोजक दीपक उपाध्याय ने कहा कि आजादी के दीवाने चंद्रशेखर आजाद ने संकल्प लिया था कि वे कभी पुलिस के हाथ नहीं आएंगे।

उन्होंने अपना प्रण निभाया और 27 फरवरी 1931 को इलाहाबाद में शहीद हो गए। वही ब्यवस्थापक विक्रांत विभव ने कहा कि चन्द्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल व सरदार भगत सिंह सरीखे क्रान्तिकारियों के अनन्यतम साथियों में से थे। 1922 में गांधी जी द्वारा असहयोग आन्दोलन को अचानक बंद कर देने के कारण उनकी विचारधारा में बदलाव आया और वे क्रान्तिकारी गतिविधियों से जुड़ कर हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के सक्रिय सदस्य बने। इस मौके पर संतोष पांडेय, दिलीप कुमार रामजी, त्रिपुरारी पांडेय, सचिन चंद्रवंशी, अमित चंद्रवंशी, बीकू त्रिपाठी, गौतम उपाध्याय, मोनू उपाध्याय, प्रसंगी गुप्ता सहित कई छात्र व देशभक्त मौजूद रहे।