दृष्टि बाधित बच्चों के बीच मनी लुई ब्रेल की जयंती

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के प्रखंड संसाधन केन्द्र में लुई ब्रेल की जयंती पर केक काटा गया। कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन जिला समावेशी शिक्षा समन्वयक वेद प्रकाश ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

https://liveindianews18.in/fir-against-four-including-husband-two-arrested-in-murder-case/

कार्यक्रम में जिले के सभी ग्यारह प्रखंडों के दृष्टि बाधित बच्चों ने भाग लिया। बच्चों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोंजन किया गया। संगीत, भाषण, चित्रकला आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला समावेशी शिक्षा समन्वयक ने कहा कि लुई ब्रेल एक सामान्य बालक थे। उनका जन्म फ्रांस के छोटे से गांव कुप्रे मे हुआ था। खेलने के क्रम में उनकी आंख में चोट लग गई जिससे उनके जीवन में परेशानी हुई।

इसी क्रम में उन्होंने छः डाॅट पर ब्रेल लिपि का आविष्कार किया जिसे आज पूरा ब्रेल लिपि के रुप में जानता है। दृष्टि बाधित बच्चों की पढ़ाई ब्रेल लिपि के माध्यम से कऱाई जाती है। बहुत सारे दृष्टि बाधित बच्चे पढ़ लिखकर जीवन यापन कर रहे है। इस मौके पर औरंगाबाद के बीआरपी राकेश कुमार, मदनपुर के बीआरपी डाॅ. विजय कुमार सिंह, देव के दीपक कुमार, कुटुम्बा की कल्पना शर्मा, औरंगाबाद की जीनत फातिमा एवं बारुण के लाल बहादुर आदि मौजूद थे।