लाइसेंसी खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को मिला कैशलेस सिस्टम से डिजिटल पेमेंट का प्रशिक्षण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिला कृषि पदाधिकारी अश्विनी कुमार की उपस्थिति में संयुक्त कृषि भवन के सभागार में अनुज्ञप्तिधारी खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को पाॅस मशीन से विभन्न उर्वरकों की बिक्री करने हेतु पाॅस मशीन में 3.1 वर्जन अपडेट करने तथा क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस सिस्टम द्वारा डिजिटल पेमेंट करने संबंधी प्रशिक्षण दिया गया ।

https://liveindianews18.in/disaster-awareness-rally-on-21-january/

प्रशिक्षण में उपस्थित इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक दिलीप कुमार द्वारा कुल 16 खुदरा उर्वरक विक्रेताओ के पाॅस मशीन को 3.1 वर्जन से अपडेट किया गया। इस दौरान सर्विस अभियंता मिंटू कुमार ने कुछ खुदरा उर्वरक विक्रेताओं की पाॅस मशीन में उत्पन्न तकनीकी खराबी को सुधार कर उसे ठीक किया। जिला कृषि पदाधिकारी ने प्रशिक्षण में सभी खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को जानकारी दी कि जिन खुदरा उर्वरक विक्रेताओं, पैक्स, बिस्कोमान, व्यापार मंडल, ईफको बाजार के प्रबंधकों आदि द्वारा यदि निर्धारित समय सीमा के अन्दर पाॅस मशीन को 3.1 वर्जन से अपडेट नहीं किया जाता है तथा अपने बिक्री केन्द्र पर पाॅस मशीन के माध्यम से कैशलेस सिस्टम द्वारा डिजिटल पेमेंट करने की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की जाती है तो विभागीय निर्देशानुसार जिले के थोक उर्वरक विक्रेताओं द्वारा संबंधित खुदरा उर्वरक बिक्रेताओं को उनकी आपूर्ति रोकने के साथ हीं उनकी उर्वरक अनुज्ञप्ति को रद्द करने की कार्रवाई की जायेगी।

प्रशिक्षण में देव के एक उर्वरक विक्रेता द्वारा बटाईदार को उर्वरक की बिक्री किये जाने संबंधी प्रश्न पर जिला कृषि पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा पट्टे या बटाईदारी पर ली गई जमीन पर खेती करने हेतु भू-धारी कृषक के रकबा के अनुरूप आधार कार्ड पर हीं उर्वरकों का क्रय पट्टेदार या बटाईदार द्वारा किया जाना नियमानुसार उचित होगा। किसी भी खुदरा उर्वरक विक्रेता द्वारा जमाखोरी, कालाबाजारी एवं तस्करी किये जाने के उदेश्य से कृषकों के अतिरिक्त किसी अन्य गैर कृषक व्यक्ति को उर्वरकों की बिक्री संबंधी अनियमितता पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश-1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 के नियम प्रावधानों के तहत विधिसम्मत कार्रवाई किये जाने की चेतावनी उपस्थित खुदरा उर्वरक बिक्रेताओं को दी गई। प्रशिक्षण में नेशनल फर्टिलाईजर लि. के जिला प्रबंधक रामदरस पटेल, इफको के क्षेत्र अधिकारी अमित कुमार एवं विशेष उर्वरक सहायक चंदन कुमार सहित जिले के कुल 42 खुदरा उर्वरक विक्रेताओं ने भाग लिया।