जन्मशताब्दी वर्ष पर याद किये गए भाकपा के वरिष्ठ नेता पत्रकार कॉमरेड गंगाधर दास

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता रहे जनशक्ति दैनिक के पूर्व सम्पादक कॉमरेड गंगाधर दास के जन्म शताब्दी समारोह का आयोजन पटना के जनशक्ति भवन परिसर में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाकपा के राज्य सचिव कॉमरेड रामनरेश पांडेय व संचालन साप्ताहिक जनशक्ति के संपादक रामबाबू कुमार ने किया।

कार्यक्रम में सबसे पहले गंगाधर दास पर लिखी गई पुस्तक गंगाधर दास स्मृति आलेख का विमोचन भाकपा विधानमंडल दल के नेता एमएलसी केदारनाथ पांडेय, राज्य सचिव रामनरेश पांडेय, प्रो. जब्बार आलम, रामबाबू कुमार, ओमप्रकाश नारायण, विजय नारयण मिश्र, सुशीला सहाय, प्रमोद प्रभाकर व डॉ. सत्यजीत ने किया।

कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए एमएलसी केदारनाथ पांडेय ने कहा कि उन्हें गंगाधर दास के साथ काम करने का मौका मिला। उनके सानिध्य में ही वे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी में आये। कहा कि गंगाधर दास की लेखनी जनता की आवाज थी। आज तो सोशल मीडिया के दौर में प्रधानमंत्री की गंगा में स्नान, मंदिर में पूजा और गुफा में ध्यान के इर्दगिर्द पत्रकारिता केंद्रित हो गई है। उन्होंने कहा कि जनशक्ति दैनिक की स्थापना में गंगाधर दास की महत्वपूर्ण भूमिका थी। वे जनशक्ति को जनता की आवाज बनाए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पार्टी के राज्य सचिव रामनरेश पांडे ने कहा कि कॉमरेड गंगाधर दास एक पत्रकार, एक नेता, एक गीतकार, कवि हीं नहीं स्वतंत्रता सेनानी भी थे। उन्होंने कहा कि कामरेड गंगाधर दास के सपनों को पार्टी आगे लेकर चल रही है। गंगाधर दास पार्टी के राज्य सम्मेलनों में व राष्ट्रीय सम्मेलनों में राज्य की ओर से पार्टी के संगठन पर रिपोर्ट पेश करते थे। वे राज्य सचिव मण्डल के सदस्य भी थे। राज्य सचिव ने कहा कि आज बिहार में किसान खाद के लिए त्राहि त्राहि कर रहे हैं। पैक्सों में धान खरीद नहीं हो रही है। राज्य में अपराध चरम पर है। इन सवालों को लेकर पार्टी ने 18 दिसम्बर को राज्य के सभी प्रखंड कार्यालय पर प्रदर्शन का एलान किया है। आप सभी लोग इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में भाग लेकर कामयाब बनावें। गंगाधर दास पर लिखी गयी पुस्तक कॉ. गंगाधर दास स्मृति आलेख के संग्रह एवं संपादन के लिए उनके पुत्र कॉ. किशोर सहित कॉ. सुमंत एंव कॉ. संजय चौधरी को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए डॉ. सत्यजीत ने कहा कि आज पूंजीवाद के संकट से त्रस्त अमेरिका सहित यूरोपियन देश के शिक्षण संस्थानों में भी मार्क्सवादी अध्ययन की ललक बढ़ी है।

कार्यक्रम को एटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चक्रधर प्रसाद सिंह, राज्य कंट्रोल कमीशन के सचिव लक्ष्मीकांत तिवारी, विधायक रामरतन सिंह, विधायक सूर्यकांत पासवान, बिहार महिला समाज की अध्यक्ष सुशीला सहाय, ऑल इंडिया तंजीम ए इंसाफ के महासचिव इरफान अहमद फातमी, एआईएसएफ के प्रदेश अध्यक्ष आमीन हमजा, एआईएसएफ के पूर्व महासचिव विश्वजीत कुमार आदि ने किया।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)