अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर जदयू ने मनाया अनुसूचित जाति टोला में दीपोत्सव

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। जदयू की औरंगाबाद जिला इकाई ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा तय कार्यक्रम के तहत गुरुवार को शहर के दानी बिगहा स्थित अनुसूचित जाति टोला में डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव मनाया।

कार्यक्रम में अनुसूचित जातियों के दर्जनों लोग शामिल रहे। कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं और अनुसूचित जाति के लोगो ने पार्टी के जिलाध्यक्ष व रफीगंज के पूर्व विधायक अशोक कुमार सिंह के नेतृत्व में भारतीय संविधान के रचयिता डॉ. अंबेडकर के चित्र के समक्ष सैकड़ो दीएं जलाएं। इस दौरान कार्यक्रम स्थल दीपों की रोशनी से जगमगा उठा। इस मौके पर पार्टी के जिलाध्यक्ष व पूर्व विधायक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति का कल्याण शुरु से ही नीतीश सरकार की प्राथमिकता में शामिल रहा है। इसी के तहत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही है, जिनका लाभ समाज के इन अंतिम पंक्ति के लोगो तक पहुंच रहा है। इन योजनाओं से सही मायने में अनुसूचित जाति-जनजाति का सशक्तिकरण हो रहा है। अनुसूचित जाति-जनजाति परिवार के बेटे-बेटियां सरकारी स्कूलों में पढ़ने जा रही है। उन्हे पोशाक, छात्रवृति, साइकिल योजना एवं अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है। राज्य में पूर्ण शराबबंदी का सीधा लाभ अनुसूचित जाति-जनजाति के परिवारों को मिल रहा है। इन परिवारों में शराब के सेवन की प्रवृति खत्म होने से इनके सामाजिक रहन सहन का स्तर उंचा उठ रहा है। इनमें बचत की प्रवृति बढ़ रही है।

अपने हक व अधिकार के प्रति जागरूकता आ रही है। सरकार ने इनके कल्याण के लिए अपने स्तर से कोई कोर कसर बाकी नही रखी है। जरूरत पड़ने पर निकट भविष्य में इनके कल्याण के लिए और भी कल्याणकारी योजनाएं तैयार कर उन्हे लागू किया जाएंगा। कहा कि डॉ. अंबेडकर का सपना था कि अनुसूचित जाति के लोग शिक्षित बने और आत्मनिर्भर हो। नीतीश सरकार डॉ. अंबेडकर के सपनों को साकार करने के काम में निरंतर लगी हुई है। इसी कड़ी में डॉ. अंबेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर यह दीपोत्सव मनाया जा रहा है। अगले दिन शुक्रवार 14 अप्रैल को जदयू द्वारा प्रत्येक पंचायत में डॉ. अंबेडकर की जयंती समारोहपूर्वक मनाई जाएंगी। इस समारोह को पार्टी के कार्यकर्ता अनुसूचित जाति के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मनाएंगे। सही मायने में यह अनुसूचित जाति-जनजाति समाज के जागरण का कार्यक्रम है। ऐसे कार्यक्रमों की निरंतरता बनी रहेगी, जिससे समाज में समरसता बढ़ेगी। कार्यक्रम में पार्टी नेता अजिताभ कुमार सिंह उर्फ रिंकू सिंह, काराकाट के सांसद के नबीनगर प्रतिनिधि राजा बाबू, तेजेंद्र कुमार सिंह, सत्येंद्र चंद्रवंशी, ॐकार नाथ सिंह, मुमताज अहमद जुगनू एवं राकेश कुमार सिंह के अलावा अनुसूचित जाति के दर्जनों लोग शामिल रहे।