इन देशों से भारत आने वाले हवाई यात्रियों को कोविड की निगेटिव रिपोर्ट देना आवश्यक

नई दिल्ली। केंद्र सरकार कोविड की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। ऐसे में चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी पीसीआर जांच आवश्यक कर दी गई है। यात्रियों को यात्रा आरंभ करने से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी रिपोर्ट अपलोड करनी होगी।

एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म जरूरी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि यह जांच, भारत की यात्रा आरंभ होने से पहले 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। निर्देश में बताया गया है कि यह आवश्यकता भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के आगमन पर सभी यात्रियों के लिए की जाने वाली दो प्रतिशत जांच के अलावा होगी। मंत्रालय ने कहा है कि पूरे विश्व में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है। सरकार के एयरलाइन को जारी निर्देश के मुताबिक, वे 01 जनवरी 2023 से इन देशों से यात्रा करने वाले विमान यात्रियों के लिए चेक-इन नियमों में संशोधन किया गया है। केवल उन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को विमान में सवार होने की अनुमति दी जाए, जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म जमा किए हैं। यह निर्णय दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिया गया है।

चीन निर्यात होने वाले चिकित्सा उपकरणों पर नजर

वहीं इससे पहले सरकार ने कोविड तैयारियों का जायजा लेने और प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए कल समीक्षा बैठक की। मौजूदा हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री के मुख्य सलाहकार पीके मिश्रा ने शनिवार को सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान कोरोना की स्थिति का जायजा लिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि वाणिज्य मंत्रालय से कहा गया है कि वह चीन निर्यात होने वाले चिकित्सा उपकरणों पर नजर रखें।

बैठक में बताया गया कि 1,716 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की जांच की गई है तथा जांच के लिए 5 हजार से ज्यादा सैंपल लिए गए। जानकारी दी गई कि जीनोम सिक्वेंसिंग व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है ताकि अधिक संख्या में नमूनों की जांच संभव हो सके। बैठक में टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा भी की गई। बता दें कि देश में अब तक कोविड की 220 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। इनमें से 102 करोड़ से अधिक वैक्सीन की पहली डोज और 95 करोड़ से अधिक दूसरी डोज दी गई है।

इन देशों ने नेगेटिव रिपोर्ट किया अनिवार्य
वहीं दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में कई और देश भी सतर्क हो गए हैं। भारत की तरह ही प्रतिबंध लगाने वाले देशों की सूची में कनाडा भी शामिल हो गया है। यह प्रतिबंध गुरुवार से लागू किया जा रहा है। चीन, हांगकांग या मकाऊ से प्रस्थान कर कनाडा जाने वाले हवाई जहाजों पर दो वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों के लिए यह रिपोर्ट देना आवश्यक होगा। कनाडा सरकार ने कहा कि यह उपाय 30 दिनों के लिए अपनाया जा रहा है और अधिक आंकडें उपलब्ध होने पर इसका पुन: आकलन किया जाएगा। अमेरिका, ब्रिटेन और भारत के बाद दक्षिण कोरिया, स्पेन और फ्रांस उन देशों की सूची में शामिल हो गए, जिन्होंने चीन से आने वाले यात्रियों पर कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। अमेरिका ने भी 5 जनवरी से टेस्ट आवश्यक करने का निर्णय लिया है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)