समस्तीपुर में मवेशी चोर को पकड़ने गए दारोगा की गोली मारकर हत्या

समस्तीपुर। बिहार के समस्तीपुर में सोमवार की देर रात करीब 2.30 बजे मोहनपुर ओपी (आउट पोस्ट) अध्यक्ष दारोगा नंदकिशोर यादव की मवेशी चोरों ने गोली मारकर हत्या कर दी l पुलिस टीम उजियारपुर थाना क्षेत्र के शहबाजपुर गांव में हनुमान मंदिर के पास मवेशी चोर गिरोह के आने की सूचना पर छापेमारी करने पहुंची थीl इसी दौरान चोरों ने दारोगा को गोली मारकर जख्मी कर दिया और ट्रक लेकर फरार हो गए। पटना के आइजीएमएस में इलाज के दौरान दारोगा की मृत्यु हो गई।

बताया गया कि मोहनपुर ओपी क्षेत्र में एक सप्ताह से लगातार मवेशी चोरी की घटना हो रही थी। सोमवार की रात नालंदा के मवेशी चोर गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया गया। दारोगा नंदकिशोर यादव ने उससे पूछताछ करने के बाद उसी चोर से काल कराकर उसके अन्य साथियों को पकड़ने की योजना बनाई। काल करने के बाद दारोगा नंदकिशोर ने थाने के एक अन्य दारोगा और पुलिस बल के साथ मिलकर दलसिंहसराय थाना क्षेत्र में कई स्थानों पर छापेमारी की, लेकिन वहां कुछ नहीं मिला। जब वे टीम के साथ ओपी लौट रहे थे, उसी दौरान गिरफ्तार चोर के मोबाइल पर उसके साथी ने फोन कर जानकारी दी कि वह शहबाजपुर गांव में स्टेट हाइवे- 88 के निकट स्थित हनुमान मंदिर के पास ट्रक लेकर खड़ा है।

इस सूचना के बाद नदंकिशोर लौटकर शहबाजपुर के हनुमान मंदिर के पास पहुंचे। वहां पहले से इंतजार कर रहे मवेशी चोर गिरोह के बदमाशों ने ट्रक के पास पहुंचते ही नंदकिशोर पर फायरिंग कर दी। एक गोली उनकी आंख के पास लगी। वे घायल होकर गिर गए। गंभीर स्थिति में पहले उन्हें दलसिंहसराय अनुमंडल अस्पताल लाया गया। वहां उनकी नाजुक स्थिति को देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद बेगूसराय रेफर कर दिया गया। साथी पुलिसकर्मी उन्हें लेकर बेगूसराय के निजी अस्तपाल पहुंंचे। स्थिति में सुधार नहीं होने पर दारोगा को बेहतर इलाज के लिए पटना के आइजीएमएस में भर्ती कराया गया। मंगलवार दोपहर करीब एक बजे उनकी मृत्यु हो गई।

2009 बैच के पुलिस अवर निरीक्षक थे नंदकिशोर यादव
अररिया जिले के पलासी थाना क्षेत्र के राम करोड़ डेहरी गांव के निवासी थे 47 वर्षीय दारोगा नंदकिशोर यादव। वर्ष 2009 में पुलिस अवर निरीक्षक के रूप में उनकी नियुक्ति हुई थी। वह दलसिंहसराय थाने में एसआइ (सब इंस्पेक्टर) के पद पर तीन माह तक तैनाथ थे। दलसिंहसराय से ही उन्हें मोहनपुर में ओपी अध्यक्ष बनाकर भेजा गया था। पत्नी अमृता के अलावा उनके दो छोटे-छोटे बच्चे हैं ।

पोस्टमार्टम के बाद समस्तीपुर लाया जाएगा शहीद ओपी अध्यक्ष का पार्थिव शरीर

घटना को लेकर एसपी विनय तिवारी ने बताया कि मोहनपुर ओपी क्षेत्र में एक सप्ताह से हो रही भैंस चोरी को लेकर ओपी अध्यक्ष लगातार काम कर रहे थे। इसी दौरान एक पिकअप के साथ एक मवेशी चोर को गिरफ्तार किया गया था। उससे पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर ओपी अध्यक्ष छापेमारी करने पहुंचे थे। वहां एक ट्रक के साथ मौजूद सात से 10 की संख्या में गिरोह के बदमाशो ने ओपी अध्यक्ष पर फायर कर दिया। उनकी आंख के पास गोली लगी। इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। पोस्टमार्टम के बाद शहीद ओपी अध्यक्ष नंदकिशोर यादव के पार्थिव शरीर को समस्तीपुर पुलिस लाइन लाया जाएगा ।