Hariom Commerce के Students को दी गई जीवन में योग के महत्व की जानकारी

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद में शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही सामाजिक संस्था लाल कुमारी बाल-युवा उत्थान फाउंडेशन के बैनर तले  हरिओम कॉमर्स द्वारा बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में संस्थान में अध्ययनरत दर्जनों छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया एवं योग के  सामाजिक जीवन में महत्व को बारीकी से समझा। इस अवसर पर योग प्रशिक्षक के रूप में श्री योग वेदांत सेवा समिति के श्री योगी जी उपस्थित थे। उन्होंने विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण योग, आसन एवं प्रणायाम कराया। इस अवसर पर संस्था के निदेशक अनिल कुमार सिंह ने कहा कि योग एक ऐसा विषय है, जिस पर आज भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व एक साथ चर्चा कर रहा है। योग की शक्ति को भारत शुरुआत से ही जानता है, तभी तो हमारी गुरुकुल परंपरा में योग को एक विशेष स्थान दिया गया है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को जीवन की हर चुनौती से लड़ने के लिए तैयार किया जाता था।योग की शक्ति से आज सारा जग परिचित है और आज मानव मानवता को बचाने के लिए एक मत से, भारत के पीछे चलकर योग को अपना रहा है। इसका जीता जागता उदाहरण योग के प्रति जागरूकता के लिए हर वर्ष मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है।योगी जी ने कहा कि योग एक परम साधना है पर आधुनिकता की आड़ में मानव न जाने क्यों, इस बात को भूलकर हर वह काम कर रहा है जो उसके लिए ठीक नहीं हैं। ऐसे में योग के माध्यम से मिलने वाले लाभों को जानने के लिए इसकी शुरुआत विद्यार्थी जीवन से ही करनी होगी ताकि आने वाली पीढ़ियां समृद्ध और स्वस्थ रह पाएं।

संस्थान की मेंटर रानी कुमारी सिंह ने विद्यार्थियों को योग के प्रति जागरुक करते हुए कहा कि योग के माध्यम से विद्यार्थी जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है। योग ही एकमात्र ऐसी साधना है जिसका प्रयोग करने वाले साधक विद्यार्थी खुद में छिपी ऊर्जा को नए आयाम पर ले जाते हैं। योग विद्यार्थियों के मनोबल बढ़ाने का काम करता है।योग विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत बनाता है। कार्यक्रम में शांति मंत्र-पाठ के बाद प्रबंधक सत्यम राठौड़ ने सभी उपस्थित लोगों को अल्पाहार कराया। इस अवसर पर आर्यन, साहिल, विशाल, ऋतिक, रौनक सिन्हा, कोमल, आशिका, शिवानी सिंह, शिवानी पाण्डेय, प्रियम, अनामिका, श्वेता, राजनन्दिनी, स्नेहा, रानी सहित दर्जनों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।