Aurangabad में धुमधाम से मना 75वां स्वतंत्रता दिवस, Gandhi Maidan में DM ने फहराया तिरंगा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद में आजादी का अमृत महोत्सव 75वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह शहर के गांधी मैदान में आयोजित किया गया, जहां जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने जिला पुलिस, एनसीसी और स्काउट-गाइड के मिली जुली परेड की सलामी लेने के बाद देश के आन बान और शान के प्रतीक तिरंगे झंडे का झंडोत्तोलन किया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने औरंगाबाद की जनता को संबोधित करते हुए जिले में विकास कार्यों की वस्तुस्थिति एवं जिले की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत जिले में विभिन्न विकास कार्य कराए जा रहे हैं।मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के तहत जिले में कुल 2143 वार्ड आच्छादित किए गए हैं। हर घर पक्की नाली गली(ग्रामीण) योजना के तहत कुल 2852 वार्ड आच्छादित किए गए हैं। शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना के तहत कुल 245361 घरों में शौचालय निर्मित किया गया है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिले के कुल 1445 शिक्षकों द्वारा दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त किया जा रहा है। उन्नयन बिहार योजना के तहत जिले के माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास के संचालन हेतु स्मार्ट टीवी सेट अधिष्ठापित किया गया है। जिले में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत कुल 1208 लाभुकों का चयन किया गया है। इस योजना के तहत कुल लक्ष्य की 88 प्रतिशत उपलब्धि के साथ औरंगाबाद जिले का राज्य भर में प्रथम स्थान है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक कुल 269293 किसानों द्वारा आवेदन दिया गया है। जांच के बाद अब तक कुल 182461 किसानों को योजना का लाभ दिया गया है। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत कुल 76693 लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से पेंशन का लाभ मिल रहा है। अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत वर्ष 2021-22 में कुल 82 व्यक्तियों के बीच 5412500 रुपए का वितरण सीएफएमएस माध्यम से लाभुकों के खाते में किया गया है। विशेष केंद्रीय सहायता योजना के तहत कुल 29 आंगनबाडी केंद्रों के भवन का निर्माण कराया जा रहा है। सीएसआर के तहत कुल 55 आंगनबाडी केंद्रों को मॉडल आंगनबाडी केंद्र के रुप में विकसित करने के लिए स्वीकृति दी गई है। जिले में वर्तमान में कुल 2520 आगनबाडी केंद्र कार्यरत हैं। मनरेगा योजना के तहत कुल 5.5 लाख परिवारों का जॉब कार्ड बनाया गया है। मनरेगा के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक कुल 30.50 लाख मानव दिवसो का सृजन किया जा चुका है।

इस बार पृथ्वी दिवस के पर मनरेगा द्वारा मिशन 5.0 के तहत कुल 4.68 लाख पौधों का पौधारोपण किया गया है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में वृक्षारोपण के तहत जिले में कुल 08 लाख से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वैश्विक महामारी कोरोना को रोकने के लिए जिले के सदर अस्पताल में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराया गया है। इस दौरान सदर अस्पताल में 04 बेड का आईसीयू भी तैयार कर लिया गया। आईसीयू की मदद से अब तक लगभग 50 से अधिक लोगों का जीवन सुरक्षित बचाया गया है। कोरोना की जांच हेतु जिले में एंटीजेन, ट्रुनेट एवं आरटीपीसीआर तीनों प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। रोगियों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जीविका के सहयोग से दीदी की रसोई का संचालन भी किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि आज की तारीख 15 अगस्त भारतीय लोकतंत्र के लिए गौरव का दिवस है। 15 अगस्त को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन महादलित टोलों में झंडोतोलन समारोह मनाया जाता है जो कि वर्तमान बिहार सरकार के न्याय के साथ विकास की विचारधारा को भली भांति परिलक्षित करता है। अंत में जिलाधिकारी ने महान स्वतंत्रता सेनानियों को शत शत नमन करते हुए सभी जिलेवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।