साप्ताहिक जांच में विकास मित्र के कब्जें में मिला बनियां का एडीपीएचसी भवन, अन्य पंचाायतों में भी मिली शिकायतें

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल के निर्देश पर हर बुधवार को जिलास्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों द्वारा जिले के विभिन्न पंचायतों में क्रियान्वित योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया जा रहा है।

बुधवार को किए गए निरीक्षण के दौरान जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार ने मदनपुर प्रखंड के बनिया पंचायत में जांच के दौरान पाया कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बनिया के सरकारी भवन पर विकास मित्र दिनेश रिकियासन द्वारा अवैध कब्जा कर आवास स्थापित कर लिया गया है। इस कारण एपीएचसी निजी भवन में संचालित किया जा रहा है। वरीय उप समाहर्ता कृष्णा ने कुटुंबा प्रखंड के पिपरा बगाही पंचायत में सभी योजनाओं की जांच की। जांच के दौरान अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पिपरा बगाही पर कोई चिकित्सक अथवा एएनएम उपस्थित नहीं पाए गए एवं स्वास्थ्य केंद्र बंद पाया गया। जांच में पता चला कि इस केंद्र पर दवाइयां उपलब्ध नहीं हैं। दाउदनगर के अपर अनुमंडल पदाधिकारी प्रियव्रत रंजन द्वारा हसपुरा प्रखंड के पुरहारा पंचायत में जांच के दौरान नल जल की टंकी को टूटा हुआ पाया गया जिसे ठीक कराने का निर्देश दिया। वरीय उप समाहर्ता अनिशा भारती ने देव प्रखंड के खरकनी पंचायत में जांच के दौरान वार्ड नंबर 12 में नल जल योजना का स्ट्रक्चर टूटा हुआ एवं जलापूर्ति बाधित पाई एवं ग्रामीणों द्वारा पानी की समस्या की शिकायत की गई। उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने नबीनगर प्रखंड के बेलाई पंचायत के वार्ड नंबर 5 में पाया कि बोरिंग कर दिया गया है परंतु कई घरों में कनेक्शन नहीं दिया गया है। ओबरा के अंचल अधिकारी अमित कुमार ने ओबरा प्रखंड के कारा पंचायत में जांच के दौरान वार्ड संख्या 07 को छोड़कर सभी वार्ड में नल योजना बंद पाई। इसके तहत पंचायत तकनीकी सहायक से स्पष्टीकरण की मांग करने का निर्देश दिया गया।

वरीय उप समाहर्ता फतेह फैयाज ने जांच रिपोर्ट में बताया है कि नबीनगर प्रखंड के रामनगर पंचायत के 14 वार्डों में से 12 वार्डों में नल जल बंद होने की शिकायत पाई गई। दाउदनगर के अंचल अधिकारी विजय कुमार द्वारा दाउदनगर के कर्मा पंचायत में वार्ड संख्या 01, 02 एवं 06 में जलापूर्ति बाधित पाई गई। मदनपुर के बीडीओ कुमुद रंजन ने मदनपुर प्रखंड के दक्षिण उमगा पंचायत के सिरीडीह एवं चिलमी बीघा में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण द्वारा क्रियान्वित नल जल योजना बंद रहने के कारण पानी की समस्या पाई। चिल्मी पुराना ग्राम में ग्राम पंचायत द्वारा क्रियान्वित नल जल योजना बंद पाई। हसपुरा के अंचल अधिकारी नोमान अहमद ने जांच में टाल पंचायत के वार्ड संख्या 1,2,3 एवं 07 पंचायत में नल जल योजना के निर्माण के बाद से ही जलापूर्ति बाधित पाई। डीएम ने सभी संबंधित पदाधिकारी-कर्मियों से स्पष्टीकरण प्राप्त कर आवश्यक अनुशासनिक कार्रवाई करने का निर्देश दिया हैं।