दो दिवसीय मगध संवाद में कृषि व कला-संस्कृति के क्षेत्र में उपलब्धि के लिए कईयों को मिला सम्मान

हसपुरा(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। हसपुरा प्रखंड मुख्यालय स्थित गौतमबुद्ध नगर भवन सभागार में हसपुरा सोशल फोरम, जलेस, पीस, भायुम एवं आरटीई फोरम के संयुक्म तत्वावधान में दो दिवसीय मगध संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

https://liveindianews18.in/former-mla-the-consolation-met-family-members-of-the-victims-during-field-trip/

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता पूर्व प्रमुख आरिफ रिजवी ने की जबकि आगतों का स्वागत गालिब खां ने और संचालन साहित्यकार शंभू शरण सत्यार्थी ने किया। कार्यक्रम का उद्घाटन पौधा में पानी डालकर किया गया। विषय प्रवेश करते हुए गालिब खां ने कहा कि जिस देश की जनता खामोश हो जाती है, वहां के समाज पर संकट के बादल मंडराने लगते हैं। हमारे देश की व्यवस्था ने यह साबित कर दिया है कि सरकार जनता की समस्याओं से दूर होती जा रही है। पर्यावरणविद् रणजीव ने कहा कि ऋण लेकर देश का किया गया विकास विकास नहीं होता। विकास होकर भी विदेशी अर्थव्यवस्था का गुलाम होना पड़ता है।

अनिल राय ने कहा कि क्षेत्रीय और मानवीय आयाम पर बातचीत करने का यह बहुत ही बेहतर प्रयास है। जनता का, जनता के लिए, जनता के द्वारा पारिभाषित लोकतंत्र आज सिर्फ चुनाव भर के लिए रह गया है। जिस विकास की रौशनी हर झोंपड़ियों तक न पहुंचे, उसे खोखला विकास ही कहा जा सकता है। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में कृषि, पर्यावरण, सिंचाई संकट तथा इसका अर्थशास्त्र विषय पर चर्चा की गयी। इसकी अध्यक्षता पुष्पा कुमारी ने की जबकि संचालन डॉ. राजेश कुमार विचारक ने किया। इस विषय पर अरुण कुमार मिश्र ने विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर फार्म एन फूड की ओर से कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले दीनानाथ वर्मा, रमाशंकर सिंह, अरुण कुमार मेहता, संजय कुमार, राम अवधेश मेहता, विभा कुमारी, पुष्पा कुमारी को एवं कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में सीताराम को अंगवस्त्र, मोमेंटो के साथ प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में संयोजक प्रो. अलखदेव प्रसाद अचल, शमशेर आलम, राजेश कुमार विचारक, नीरज कुमार, समुन्दर सिंह, कामाख्या नारायण सिंह, दिलीप कुमार, ललन चैधरी, सन्नाउल्लाह रिजवी, शाहबाज, जेपी कुमार सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।