मंडल कार्यालय के उद्घाटन में पीएनबी ने दिया पीएम स्वनिधि योजना के तहत 107 रेहड़ी वालों को ऋण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने शुक्रवार को पंजाब नैशनल बैंक के औरंगाबाद मंडल कार्यालय का नए परिसर में उद्घाटन किया।

https://liveindianews18.in/aurangabad-district-received-three-awards-for-better-work-in-mnrega-and-water-life-greening-campaign/

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका, बैंक के महाप्रबंधक संजय कंडपाल, पटना के अंचल प्रमुख सुशील कुमार, उप महाप्रबंधक मनोज कुमार, औरंगाबाद के मंडल प्रमुख दीपक कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक उपेन्द्र चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में जिलाधिकारी तथा बैंक के बिहार के अंचल प्रमुख ने सर्वप्रथम फुटपाथ विक्रेता को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान कर प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋण वितरण समारोह की शरुआत की। कार्यक्रम में कोरोना महामारी तथा लॉकडाउन के दौरान बाहर से आए कामगारों और उद्योग धंधों और व्यवसाय बंद हो जाने से प्रभावित छोटे-छोटे उद्यमियों, व्यवसायियों को पुनः रोजगार से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 107 रेहड़ी वालों को ऋण प्रदान किया गया। बैंक के बिहार अंचल प्रमुख ने बताया कि बैंक की ओर से चालू वित्तीय वर्ष के दौरान कृषि एवं आवास ऋण के साथ ही उद्योगों, छोटे-छोटे व्यवसाय तथा फुटपाथी दूकानदारों को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए 12 हजार करोड़ रुपये की ऋण राशि प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसे वित्तीय वर्ष के अंत तक प्राप्त कर लिया जाएगा। बैंक के मंडल प्रमुख ने सभी को सूचित किया कि इस मंडल कार्यालय के द्वारा औरंगाबाद की 33 शाखाओं, रोहतास की 34 शाखाओं और अरवल की 8 शाखाओं तथा 281 ग्राहक सेवा केन्द्र के प्रशासनिक कार्यों की देखरेख की जाएगी। उन्होंने य बताया कि ग्राम संपर्क योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में शिविर का आयोजन कर सामाजिक सुरक्षा जैसे अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की जानकारी दी जा रही है। साथ ही आकांक्षी जिला के तहत औरंगाबाद में सामाजिक सुरक्षा के तहत भारत सरकार द्वारा निर्धारित वित्तीय सेवाएं विभाग के द्वारा बेंचमार्क को प्राप्त करने के लिए 8 फरवरी, 2021 से विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होनें बताया कि औरंगाबाद में ग्राहक सेवा में सुधार के लिए पंजाब नैशनल बैंक शीघ्र ही डिजिटल हब की शुरुआत करेगी। इसके साथ ही पंचायत के सहयोग से गांव-गांव में टैब बैंकिंग तथा ऑनलाइन खाता खोलने की भी शुरूआत की जाएगी। कार्यक्रम में औरंगाबाद नगर परिषद, के सीटी मिशन मैनेजर मणि शंकर एवं उज्जवल कुमार, दक्षिण बिहार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक मो. आलम आरा, जीविका के जिला प्रोजेक्ट प्रबंधक पवन कुमार, जिला संयोजक प्रमोद कुमार विशिष्ट रुप से उपस्थित थें। कार्यक्रम व्यवस्थापक की अहम भूमिका पंजाब नैशनल बैंक औरंगाबाद मंडल कार्यालय में कार्यरत हृदयेश कुमार, मुख्य प्रबंधक हरिओम प्रसाद, वरिष्ठ प्रबंधक चन्दन राज आदि अधिकारियों ने निभाई। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक निरंजन कुमार ने किया तथा मंडल प्रमुख दीपक कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।