पशु स्वास्थ्य शिविर में पशुपालकों किया गया बीमारियों से सावधान, जल छाजन की दी गई जानकारी

देव(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। देव प्रखंड के दुलारे पंचायत के बन बिशनपुर स्थित मध्य विद्यालय में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत पशु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर मुखिया सह पैक्स अध्यक्ष बिजेन्द्र कुमार यादव ने किया। इस मौके पर बिजेन्द्र ने कहा कि जल संरक्षण का अर्थ हैं कि पानी का बुद्धिमानी से उपयोग करना और जिम्मेदार होना। कहा कि लोग अपने घर में वर्षा जल संचयन हेतु सोखता गड्ढ़ा बनाएं ताकि भू-जल का स्तर कायम रहें। इस अवसर पर पशु चिकित्सक डॉ. संजय सिंह ने जानवरो के लिए कई प्रकार की दवाओं का वितरण किया। उन्होंने कहा कि रोगों से बचाव के लिये पशुओं का टीकाकरण व कृमिनाशक दवाइयों का उपयोग जरूरी है।जीविकोपर्जन विशेषज्ञ रेखा रानी ने कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लोगों को लाभ प्राप्त हो, इसके लिए मैं पुरी कोशिश करूंगी।

सरकार का उद्देश्य वर्षा जल का किसी तरह संचय करना हैं ताकि गिरते वॉटर लेबल को बचाया जा सकें। बृहद पैमाने पर पेड़ लगाने का कार्य किया जाएगा। बंजर भूमि को समतलीकरण किया जाएगा। कार्यक्रम में कृषि विशेषज्ञ अमरेंद्र कुमार तिवारी एवं विश्वास कुमार वर्मा ने कहा कि दुलारे पंचायत में कृषि संबंधी बीज वितरण किया जाएगा ताकि किसानों को अच्छी फसल प्राप्त हो सके। इसके लिए विभाग दृढ़ संकल्पित हैं। जो इच्छुक किसान अनुदान से संबंधित बोरवेल प्राप्त करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आवेदन करें। इस अवसर मनोज यादव, सचिव नितेश कुमार, भीम कुमार यादव, राम सुंदर यादव, मनोज राम, उपेंद्र यादव, रामजन्म यादव समेत कई अन्य मौजूद रहें।