शैक्षिक गुणवत्ता के स्तर को आदर्शतम स्तर तक पहुंचाने हेतु अधिकारियों की टीम ने किया स्कूलों का निरीक्षण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। शिक्षा के गुणवत्ता स्तर को आदर्शतम स्तर तक पहुंचाने के लिए औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा मनोनीत पदाधिकारियों के समूह द्वारा प्रखंडों में स्थित सभी कोटि के विद्यालयों का निरीक्षण एवं सत्यापन किया जा रहा है।

इसी क्रम में बुधवार को शिक्षा विभाग के नोडल पदाधिकारी आलोक कुमार ने नबीनगर प्रखंड के कन्या मध्य विद्यालय, नबीनगर एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय टंडवा का निरीक्षण किया। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा मनोनीत शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों तथा अन्य द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण तथा सत्यापन के बाद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने हेतु डीएम को अनुशंसा समर्पित की जाएगी। शिक्षा विभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी दीपक कुमार द्वारा भी दाउदनगर प्रखंड के रामबाग घटारो विद्यालय का निरीक्षण किया गया। शिक्षा विभाग के कार्यक्रम पदाधिकारी गार्गी कुमारी ने औरंगाबाद प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय ओरा एवं अनुग्रह मध्य विद्यालय औरंगाबाद का निरीक्षण किया। इसी प्रकार विभिन्न प्रखंडों में मनोनीत पदाधिकारियों की टीम ने जिले में शैक्षणिक वातावरण निर्माण हेतु तथा विद्यालयों में आधारभूत संरचना की उपलब्धता, छात्र एवं शिक्षकों की उपस्थिति आदि विभिन्न उद्देश्यों से जिले के स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं।

पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि राकेश एवं कार्यक्रम समन्वयक डॉ. निरंजय कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा छात्र एवं शिक्षकों की उपस्थिति के अतिरिक्त विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए आधारभूत संरचना को विकसित करने तथा उपलब्ध कराने तथा जिले के शैक्षणिक स्तर को आदर्शतम बनाने के लिए शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन के विभिन्न दलों के द्वारा यह कार्य कराया जा रहा है। सभी संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त हो जाने के बाद अनुशंसा के साथ डीएम को प्रतिवेदन समर्पित किया जाएगा। मध्य विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में शिक्षा विभाग की कार्यक्रम पदाधिकारी गार्गी कुमारी ने छात्र-छात्राओं से गणित और अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न भी पूछे तथा मध्याहन भोजन की गुणवत्ता की जांच भी की तथा विद्यालय के सर्वांगीण विकास के टिप्स भी दिए। कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि विद्यालयों का औचक निरीक्षण जारी रहेगा।