प्रभारी डीएम सह डीडीसी ने किया सर्वजन फाइलेरिया दवा सेवन अभियान का शुभारंभ

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के प्रभारी जिलाधिकारी सह उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने मंगलवार को फाइलेरिया उन्मूलन- सर्वजन दवा सेवन अभियान का शुभारंभ किया। नगर भवन में आयोजित कार्यक्रम के में डीडीसी ने स्वयं दवा का सेवन कर अभियान की शुरूआत की। दवा सेवन से पूर्व आंगनबाड़ी सेविका रंजीता कुमारी ने डीडीसी की लंबाई मापी और लंबाई के अनुसार उन्हें आवश्यक दवा दी। कार्यक्रम के दौरान अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, सदर एसडीएम विजयंत कुमार, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप तथा अन्य अधिकारियों व स्वास्थ्यकर्मियों ने भी दवा का सेवन किया।

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. किशोर कुमार, डॉ. रवि रंजन, केयर इंडिया की डीटीएल उर्वशी प्रजापति, रितेश कुमार, अमर कुमार सहित प्रशासनिक तथा स्वास्थ्य महकमें के अन्य वरीय अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए डीडीसी ने कहा कि सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम में डीईसी तथा अल्बेंडाजोल के साथ आवइरमेक्टिन नामक दवा को शामिल किया गया है। औरंगाबाद सहित राज्य के तीन जिलों में आइडीए—एमडीएम अभियान की शुरूआत की गयी है। फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत योग्य लाभार्थी दवा का सेवन अवश्य करें। फाइलेरिया की रोकथाम के लिए यह एक कारगर उपाय है। जिलों के सभी प्रखंडों में एमडीए-आइडीए अभियान को सफल बनाना है। अन्य विभाग जैसे शिक्षा, आइसीडीएस, जीविका आदि के पदाधिकारी भी इस मुहिम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

जिला को पूरी तरह फाइलेरिया मुक्त बनाना है और इसमें आमजन की सहभागिता जरूरी है। आशा दवा खिलाने आती हैं तो उनके सामने दवा का सेवन जरूर करें। दवा सेवन को नजरअंदाज नहीं करें।अपर समाहर्ता ने आमजन के लिए संदेश दिया ​कि बिना किसी हिचक के योग्य लाभार्थी दवा का सेवन जरूर करें। फाइलेरिया परजीवी को दूर रखने के लिए दवा का सेवन आवश्यक है। दवा सेवन का नियमित अनुश्रवण किया जाए। जिले में 14 दिन के इस अभियान को सफल बनाने में सभी लोग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। हाथीपांव जैसे रोग जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। इससे बचना जरूरी है।  सर्वजन दवा सेवन अभियान के लिए बनी 1152 टीम-जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप ने कहा कि आशा कार्यकर्ता अपने सामने ही लोगों को इस दवा का सेवन करायेंगी।

दवा को लेकर घर पर नहीं रखना है। दवा सेवन को लेकर टालमटोल नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि दवा सेवन से किसी प्रकार का जोखिम नहीं है। आवश्यक निर्देश के मुताबिक सभी आशा को यह बताया गया है कि दवा का सेवन योग्य लाभार्थियों को ही कराना है। कहा कि अभियान की सफलता के लिए लगभग 1152 टीम तैयार की गयी है। इस टीम की मदद से जिले के योग्य लगभग 33 लाख लाभार्थियों को दवा का सेवन कराया जायेगा। सर्वजन दवा सेवन अभियान में औरंगाबाद सदर में 128 टीम, देव में 86, मदनपुर में 106, रफीगंज में 142, गोह में 105, हसपुरा में 77, दाउदनगर में 78, ओबरा में 113, बारूण में 100, नबीनगर में 131 तथा कुटुम्बा में 86 टीम को लगाया गया है। प्रत्येक टीम में दो आशा कार्यकर्ता है जो दवा सेवन संबंधी कार्य करेंगी। कार्यक्रम के आयोजन में स्वास्थ्य विभाग के उदय कुमार, हर्षवर्धन, संतोष कुमार, रॉली कुमारी, एएनएम पूनम एवं पीसीआई की जिला समन्वयक अनमोल मिश्रा आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)