बक्सर में तीसरे चरण में 20,174 लाभार्थियों ने लिया Covid vaccine का पहला डोज

  • 45 से 59 वर्ष तक के 2635 तथा 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के 17559 हो चुके हैं टीकाकृत
  • जिले 31 सरकारी अस्पतालों में चल रहा है टीकाकरण अभियान

बक्सर। बक्सर जिले के लोगों में कोरोना के टीके को लेकर जागरुकता बढ़ती जा रही है। सभी सत्र स्थलों पर टीका लेने के लिए भारी संख्या में लोगों का जुटान देखने को मिल रहा है। आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो तीसरे चरण में एक से 19 मार्च तक जिले के 20,174 लोगों ने टीके का पहला डोज ले लिया है। जिनमें 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के 17559 लोग टीकाकृत हो चुके हैं। इनके अलावा 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी से जूझ रहे 2635 लोगों को टीका दिया जा चुका है।

19 मार्च को जिले में अधिक से अधिक बुजुर्गों को टीकाकृत करने के लिए पेंशनर ड्राइव चलाया गया। जिसके तहत मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन लेने वाले लाभार्थियों को टीका दिया गया। इसके लिए जिले के कुल 31 सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण सत्र स्थल बनाए गए थे। जहां पर कुल 3418 लोगों को टीका दिया गया, जिनमें 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के 1662 लोग शामिल हुए। राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा 1 जुलाई तक लक्षित लोगों के समूह को टीकाकृत करने का निर्देश दिया गया है।

संक्रमण प्रसार की संभावना के मद्देनजर सतर्कता जरूरी :

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने कहा जिले में फिलहाल कोरोना संक्रमण प्रसार की संभावना नहीं है, लेकिन होली को देखते हुए सतर्कता जरूरी है। इस सम्बंध के स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का सख्ती से अनुपालन किया जाएगा। किसी प्रकार की कोताही बरतना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है, इस प्रकार हम कोरोना संक्रमण के फैलाव को कम कर सकते हैं । इसे लेकर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। सीएस ने बताया बाहर से आने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, हवाई अड्डा व अन्य भीड़ भाड़ वाले इलाकों में थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। पॉजिटिव होने पर सम्बंधित व्यक्ति को आइसोलेट किया जाएगा।

पेंशनरों को चिह्नित कर किया जा रहा प्रोत्साहित :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ राज किशोर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभुकों को चिह्नित कर उनको प्रोत्साहित करने का काम आशा कार्यकर्ताओं को सौंपा गया है ताकि अधिक अधिक वैक्सीनेशन का लाभ उठा सकें। साथ ही, सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सकों को निर्देश भी दिया गया है कि वह पीएचसी पर एक अतिरिक्त सत्र स्थल आयोजित कर वृद्धजन को टीकाकृत करें। इसके लिये डाटा आपरेटर व अन्य कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। पूर्व में जिले में 22 सत्र स्थल पर टीका दिया जा रहा था। जिनकी संख्या अब 31 हो चुकी है।

प्रखंडों में भेजी गयी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन :

यूएनडीपी के वीसीसीएम मनीष कुमार सिन्हा ने बताया जिले में सभी 31 सत्र स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन व सुई उपलब्ध करा दी गयी है। इसके अलावा वैक्सीन के रखरखाव की नियमित जांच भी की जा रही है। दूसरी ओर, कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर विभागीय प्रोटोकॉल का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत टीकाकरण स्थलों पर कर्मियों व लाभुकों के लिये मास्क व सैनिटाइजर मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान किसी प्रकार का संक्रमण न फैले इसका ध्यान रखने को कहा गया है।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)