बिहार में ऑक्सीन की कमी पर भाकपा ने सरकार को घेरा, कहा- जिला से लेकर राजधानी का हाल बेहाल

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव रामनरेश पाण्डेय ने कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन एवं जीवन रक्षक दवा की कमी तथा खराब पड़े वेंटिलेटर की मरम्मत एवं ऑपरेटर के अभाव में बंद पड़े वेंटिलेटर को अभी तक नहीं चालू कराये जाने पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने राज्य सरकार से भर्ती मरीजों के लिए आवश्यकतानुसार सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन एवं दवा की आपूर्ति करने तथा खराब पड़े वेंटिलेटर की मरम्मती एवं ऑपरेटर के अभाव में बंद पड़े वेंटिलेटर को अविलम्ब चालू कराने की मांग की है।

Ram Naresh Pandey

भाकपा राज्य सचिव राम नरेश पाण्डेय ने आरोप लगाया है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के संबंध में पटना के निजी अस्पतालों में कोरोना से संक्रमित मरीजों को आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। रूबन मेमोरियल अस्पताल, पाटलिपुत्र जहां कोरोना से एक सौ चैरानवे संक्रमित मरीज भर्ती हैं के लिए अस्पताल में मात्र 16 घंटा का ऑक्सीजन उपलब्ध है। यही हालत अन्य निजी अस्पतालों का भी है। ऐसे भी निजी अस्पताल हैं जहां 5 घंटे तक का ही ऑक्सीजन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि हाजीपुर सदर अस्पताल एवं तेघड़ा अनुमंडल अस्पताल में ऑक्सीजन के अभाव में एवं महुआ अस्पताल में ऑपरेटर के अभाव में वेंटिलेटर चालू नहीं रहने के चलते भर्ती मरीजों में त्राहिमाम मचा हुआ है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय विधायक राम रतन सिंह को तेघडा अनुमंडल अस्पताल के निरीक्षण के दौरान ऑक्सीजन के कमी को पूरा करने का आश्वासन अस्पताल के प्रशासनिक पदाधिकारी एवं डाॅक्टरों द्वारा दिये जाने के बावजूद अभी तक ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं की गयी है। श्री पाण्डेय ने कहा है कि राज्य सरकार के बार-बार आश्चासन के बावजूद अभी तक अनेको सरकारी एवं निजी अस्पतालों में कोरोना से संक्रमित भर्ती मरीजों को आवष्यकतानुसार ऑक्सीजन एवं दवा की आपूर्ति नहीं की जा रही है न सरकारी अस्पताल में वेंटिलेटर की मरम्मती एवं ऑपरेटर के अभाव में बंद पड़े वेंटिलेटर को ही चालू किया गया है।

कोरोना संक्रमित मरीजों का ऑक्सीजन, दवा, वेंटिलेटर के अभाव में वेइंतहा जाने जा रही है। मरीजों में इसके अभाव से त्राहिमाम मचा हुआ है। राज्य सचिव राम नरेश पाण्डेय ने राज्य सरकार से विभिन्न सरकारी एवं निजी अस्पतालों में आवष्यकतानुसार पर्यांप्त ऑक्सीजन एवं दवा की आपूर्ति तथा हाजीपुर सदर अस्पताल एवं तेघड़ा अनुमंडल अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं महुआ अस्पताल में ऑपरेटर के अभाव में बंद पड़े वेंटिलेटर को अविलम्ब चालू कराने की मांग की है।