शराबबंदी वाले बिहार में शहर में चल रही शराब की अवैध मिनी फैक्ट्री, औरंगाबाद में उत्पाद पुलिस ने किया भंडाफोड़,  भारी मात्रा में ब्रांडेड देसी-विदेशी शराब बरामद

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। पूर्ण शराबबंदी वाले बिहार में पहले ग्रामीण इलाकों में शराब  की अवैध मिनी फैक्ट्रियों के संचालन के मामले उजागर होते थे। लेकिन अब इसका दायरा बढ़ गया है। अब शहर में भी अवैध शराब की मिनी फैक्ट्री संचालित हो रही है। फैक्ट्री में नामचीन ब्रांड के देसी और अंग्रेजी शराब का धड़ाधड़ उत्पादन हो रहा है और धड़ल्ले से इसकी बिक्री भी की जा रही है। ऐसे ही एक अवैध मिनी शराब की मिनी फैक्ट्री का भंडाफोड़ उत्पाद पुलिस ने किया है।

मंजुराही में चल रही थी अवैध शराब की मिनी फैक्ट्री

औरंगाबाद के उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की टीम ने मंगलवार को देर रात छापेमारी कर किया है। मौके से टीम ने भारी मात्रा में कच्चा स्प्रिट, शराब की खाली बोतल, देसी-अंग्रेजी ब्रांडेड शराब के रैपर और शराब के उत्पादन से जुड़ी अन्य चीजे बरामद की है। मामले में उत्पाद पुलिस ने एक धंधेबाज को भी गिरफ्तार किया है। 

अवैध फैक्ट्री में बन रही थी ब्रांडेड देसी और अंग्रेजी शराब

उत्पाद अधीक्षक शैलेंद्र कुमार ने बुधवार को तड़के यह जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को देर शाम गुप्त सूचना मिली कि औरंगाबाद शहर से सटे मंजुराही में एक घर में देसी-विदेशी शराब का उत्पादन हो रहा है। वहां अवैध शराब की मिनी फैक्ट्री चल रही है। फैक्ट्री में ब्रांडेड देसी और अंग्रेजी शराब बनाई जा रही है।


स्पेशल टीम ने डाली रेड तो हुआ खुलासा

इस सूचना पर मौके पर जाकर छापेमारी करने के लिए विभाग की एक स्पेशल रेड टीम गठित की गई। टीम मंगलवार को देर रात मंजुराही गांव पहुंची। अवैध शराब निर्माण के कारखाने की घेराबंदी की। इसके बाद फैक्ट्री के अंदर घुसकर रेड डाला। रेड डालते ही मौके पर हड़कम्प मच गया।


शराब बनाने वाले कारीगर अंधेरे का फायदा उठाकर भागे, फैक्ट्री संचालक गिरफ्तार

फैक्ट्री में शराब के उत्पादन में लगे कारीगर उत्पाद पुलिस को देखते ही भागने लगे। उत्पाद पुलिस ने खदेड़ कर उनका पीछा किया लेकिन रात के अंधेरे का लाभ उठाकर चार-पांच कारीगर भाग निकले लेकिन फैक्ट्री संचालक उनके हत्थे चढ़ गया। उत्पाद पुलिस के हत्थे चढ़ा अवैध शराब फैक्ट्री संचालक वीरेंद्र सिंह मंजुराही गांव के ही सरयू सिंह का पुत्र है। *भारी मात्रा में देसी-विदेशी शराब व शराब बनाने में इस्तेमाल होनेवाली चीजें बरामद*- फैक्ट्री से उत्पाद पुलिस ने शराब पैकिंग मशीन, 75 लीटर कच्चा स्प्रिट, देसी-विदेशी(अंग्रेजी) ब्रांडेड शराब के 4 हजार पाउच रैपर, 860 लीटर निर्मित अंग्रेजी शराब, 120 लीटर देसी निर्मित शराब,960 लीटर शराब में मिलाया जानेवाला लिक्विड,  देसी-विदेशी ब्रांड की शराब के 4000 पाउच रैपर, 75 पीस शराब की खाली बोतल एवं शराब उत्पादन में काम आने वाली अन्य छोटी चीजे बरामद की गयी है।               *शराब के अवैध कारोबार में लगे बड़े नेक्सस के उजागर होने की उम्मीद*-उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार अवैध शराब फैक्ट्री संचालक से पूछताछ की जा रही है। उससे शराब के थोक खरीददारों की जानकारी ली जा रही है। मिल रही जानकारी के आधार पर शराब के अवैध कारोबार में लगे एक बड़े नेक्सस का खुलासा होने की उम्मीद है।