Bihar के 38 कोचिंग संस्थानों में पकड़ी गई जीएसटी चोरी, वाणिज्य कर विभाग ने मारे थे छापे

● पटना में 5, मुजफ्फरपुर में 2 व अन्य जिलों में एक-एक संस्थानों का हुआ निरीक्षण

● वाणिज्यकर की टीम ने अनिबंधित कोचिंग संस्थानों के खिलाफ चलाया अभियान

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार के 38 कोचिंग संस्थानों पर वाणिज्य कर विभाग ने गुरुवार को बड़ी छापेमारी की। विभाग के छापेमारी में इन कोचिंग संस्थानों के द्वारा GST चोरी का मामला सामने आया है। वाणिज्य कर विभाग ने गुरुवार को राज्य के विभिन्न जिलों में अनिबंधित कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान बड़े पैमाने पर जीएसटी चोरी पकड़ी गई। ये कोचिंग संस्थान मोटी कमाई तो कर रहे हैं लेकिन जीएसटी का भुगतान नहीं कर रहे हैं। इनसे टैक्स, पेनाल्टी तथा ब्याज की वसूली की जाएगी।

विभाग द्वारा गठित टीमों ने गया एवं बेगूसराय, झंझारपुर, तेघड़ा, मधुबनी, समस्तीपुर, दरभंगा, भागलपुर, जहानाबाद, नवादा, औरंगाबाद, सासाराम, भभुआ, गया, शाहाबाद, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, किशनगंज, कटिहार, फारबिसगंज, पूर्णिया, गोपालगंज, सारण, सीवान हाजीपुर, बेतिया, मोतिहारी एवं सीतामढ़ी में 1-1 जबकि मुजफ्फरपुर में 2 तथा पटना में 7 यानी कुल 38 संस्थानों का औचक निरीक्षण किया।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार निरीक्षण के क्रम में इन कोचिंग संस्थानों के शिक्षण केंद्रों पर बड़े पैमाने में छात्र उपस्थित पाए गए, जो इन संस्थानों में विभिन्न कोर्स में नामांकन लिये हुए हैं। संस्थानों द्वारा अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं या अकादमिक अध्ययन के लिए कोचिंग दी जा रही है। प्रत्येक छात्र-छात्रा से फीस के रूप में हजारों रुपए लिए जा रहे हैं, लेकिन कर का भुगतान नहीं किया जा रहा है।

निरीक्षण के वाणिज्यकर की टीम ने छात्रों द्वारा किए गए भुगतान के साक्ष्य, नामांकित छात्रों की सूची, किरायानामा इत्यादि के साक्ष्य इकह्वा किए। उल्लेखनीय है कि एक निर्धारित सीमा से ऊपर आय होने पर कोचिंग संस्थानों द्वारा जीएसटी का निबंधन लेना अनिवार्य है। लेकिन बड़ी संख्या में कोचिंग संस्थान जीएसटी के तहत पंजीकृत नहीं हैं और टैक्स-चोरी कर रहे हैं। राज्यकर आयुक्त -सह- सचिव ने बताया गया कि निरीक्षण के क्रम में पाए गए तथ्यों के आधार पर इन कोचिंग संस्थानों को निबंधन कराने का निर्देश दिया जाएगा। साथ ही, जांच के बाद टैक्स, पेनाल्टी तथा ब्याज की वसूली की जाएगी। इसके अलावा, शीघ्र ही ऐसे कोचिंग संस्थानों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने जीएसटी के तहत निबंधन रद्द करा लिया है, लेकिन लगातार कक्षाएं चला रहे हैं।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)