नबीनगर व दाउदनगर में बनेगा ग्रिड स्टेशन, डीएम ने की भूमि चयन को ले बैठक

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल ने बिहार पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड, पटना के अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक की। बिहार पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड, पटना के द्वारा औरंगाबाद जिले में दो स्थलों पर पावरग्रिड बनाने हेतु स्थल का चयन किया गया है। जिसमें से एक नबीनगर एवं एक दाउदनगर में बनाया जाना है।

बैठक में बताया गया कि अंचल अधिकारी द्वारा नबीनगर में 8 एकड़ गैरमजरूआ जमीन ट्रांसफर करने हेतु चयनित की गई है परंतु पावर ग्रिड के अभियंताओं द्वारा उक्त जमीन पर सहमति नहीं जताई गई। उनका कहना था कि इसका स्वरूप पावरग्रिड की स्थापना के लिए सुयोग्य नहीं है। ऐसी परिस्थिति में पावर ग्रिड के अभियंताओं द्वारा नबीनगर में तीन जगह पर रैयती जमीन का अध्ययन किया गया जिसे पावर ग्रिड द्वारा सतत लीज के तहत लेने का प्रस्ताव रखा गया। इसी प्रकार पावर ग्रिड के कार्यपालक अभियंता द्वारा दाउदनगर में भी तीन स्थलों पर भूमि का चयन किया गया है। यह भूमि भी रैयती एवं गैरमजरूआ बकाश्त खाते की भूमि है। पावर ग्रिड के अभियंताओं द्वारा रैयती खाते की भूमि को पंचायत अंछा में सुयोग्य पाने की सहमति जताई गई। बताया गया कि यह मामला 1 साल से लंबित है।

एवं पावर ग्रिड के अभियंता द्वारा स्थल को लेकर बार-बार असहमति जाहिर की जा रही है। इसीलिए जिलाधिकारी द्वारा पावरग्रिड के अभियंताओं, अंचल अधिकारी एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता के साथ बैठक की गई। बैठक में पावर ग्रिड के अभियंता को निर्देश दिया गया कि उनके द्वारा उपलब्ध प्रस्ताव में उल्लेखित भूमि का अंतिम रूप से निरीक्षण अंचल अधिकारी के साथ किया जाय एवं सतत लीज के तहत ली जा रही भूमि के संबंध में विज्ञापन दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित करने का निर्देश दिया गया।

साथ ही यह भी निर्देश दिया गया कि रैयतों से सहमति प्राप्त कर जिला स्तरीय 7 सदस्यीय संभावना दल का गठन करने हेतु अविलंब प्रस्ताव दिया जाए ताकि जिला स्तरीय संभावना दल सतत लीज के तहत की जाने वाली भूमि की प्रकृति का आकलन कर सके कि यह भूमि कृषि योग्य है अथवा आवासीय। जिलाधिकारी द्वारा पावर ग्रिड के अभियंताओं को 2 सप्ताह के भीतर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।बैठक में अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, भूमि सुधार उप समाहर्ता अविनाश कुमार सिंह, भूमि सुधार उप समाहर्ता दाउदनगर संजय कुमार, अंचल अधिकारी नबीनगर एवं पावर ग्रिड के अभियंता उपस्थित थे।