नबीनगर क्षेत्र के किसानों को विषेष अनुदान दे सरकार : डाॅ. शर्मा

नबीनगर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मानवाधिकार फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शारदा शर्मा ने बिहार सरकार से सिंचाई का संकट झेल रहे नबीनगर क्षेत्र के किसानों को विषेष अनुदान देने की मांग की है।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि लम्बे समय से वर्षा न होने के कारण नबीनगर क्षेत्र के किसान अपने खेतों में धान नहीं लगा सके हैं। वे कभी आसमान की ओर तो कभी सरकार की ओर निगाह कर सोच में पड़े हैं कि हम सभी किसानों की सहायता करेगें। कहा कि नबीनगर प्रखंड मे बड़की नहर के दक्षिणी क्षेत्र के किसानों को नहर से कोई लाभ नहीं मिल पाता है क्योंकि उस क्षेत्र की सभी जमीन नहर के लेबल से उपर है जिसके कारण खेत तक पानी नहीं पहुंच पाता है और मेघ भी लम्बे समय से नहीं बरसा है। इस कारण धान की खेती के साथ साथ भदाई की फसल भी बर्बाद हो रही है।

नहर के उतरी क्षेत्र के किसान भी नहर के पानी, बोरिंग एवं ट्यूबवेल की मदद से खेतों में धान लगा रहे है लेकिन जहां नहर का पानी नहीं पहुंच पा रहा है और बोरिंग एवं ट्यूबवेल की सुविधा नहीं है, वहां के किसानों का भी हाल दक्षिणी क्षेत्र के किसान के तरह ही हो चुका है। मौसम की बेरुखी के कारण सभी किसानों का हाल पेड़ मे लगे सुखे पत्तो के समान हो चुका है, और वे आसमान की ओर निगाह कर वर्षा के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं। डॉ. शर्मा ने किसानों के प्रति सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि इस क्षेत्र में जीविका का एक मात्र साधन कृषि ही हैं और किसान ही सभी के अन्नदाता हैं। इसलिए बिहार सरकार को किसान के प्रति गंभीर होकर भरपूर सहयोग सुनिश्चित करना चाहिए।