बालिकाओं के सशक्तिकरण में मिल का पत्थर साबित होगा NSTPS में दिया जा रहा GEM प्रशिक्षण : डी रत्ना कुमारी

नबीनगर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। एनटीपीसी लि. की औरंगाबाद के नबीनगर स्थित इकाई नबीनगर सुपर थर्मल पावर स्टेशन(एनएसटीपीएस) में बालिका सशक्तिकरण अभियान आरंभ हो गया है। अभियान के तहत 40 छात्राओं को तीन सप्ताह तक विषयगत प्रशिक्षण के साथ ही योगा, सेल्फ डिफेंस, गीत, संगीत नृत्य एवं स्पोर्टस आदि का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण के दौरान बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास और कौशल विकास पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। अभियान का शुभारंभ एनएसटीपीएस परियोजना के अदितिनगर आवासीय परिसर स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्रांगण में सोमवार को देर शाम एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र-1 की सुजाता लेडिज क्लब की अध्यक्षा डी. रत्ना कुमारी, परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक बीवीएन राव, एवं एनएसटीपीएस की स्वरा महिला संघ की अध्यक्षा लक्ष्मी राव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डी रत्ना कुमारी ने कहा कि बालिकाओं का भी सशक्तिकरण जरूरी हैं और यह अभियान महिला सशक्तिकरण की ही कड़ी है। जिस तरह महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, उसी तरह से बालिकाओं को स्टूडेंट लाइफ से ही भविष्य की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षण देना जरूरी है। इसी उदेश्य से इस गल्र्स एंपावरमेंट मिशन(जेम) की शुरुआत की गयी है। मिशन के तहत जहां विषयगत प्रशिक्षण से बालिकाओं का ज्ञान बढ़ेगा। वही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग से बालिकाएं किसी भी प्रकार के खतरे से खुद की रक्षा करने में सक्षम हो सकेंगी जबकि कौशल प्रशिक्षण से वे हुनरमंद बनेगी। कहा कि यह प्रशिक्षण बालिकाओं के सशक्तिकरण में मिल का पत्थर साबित होगा।

कार्यक्रम में परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक बीवीएन राव ने कहा कि एनटीपीसी कारपोरेट सामाजिक उतरदायित्व के निर्वहन में अग्रणी रहा है। बालिकाओं के सशक्तिकरण का कार्य भी हमारे कारपोरेट सामाजिक उतरदायित्व निर्वहन का ही हिस्सा है। इस प्रशिक्षण से बालिकाओं की प्रतिभा निखरेगी। प्रशिक्षण से वें आत्मरक्षा करने में सक्षम होंगी। साथ ही कौशल प्रशिक्षण से वें हुनरमंद बनेगी और विषयगत प्रशिक्षण से संबंधित विषय में उनका ज्ञान बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण दे देने के बाद हमारी जिम्मेवारी पूरी नही हो जाती बल्कि हम इसका फॉलोअप भी करेंगे। फॉलोअप के दौरान प्रशिक्षण ले चुकी बालिकाओं से यह जानने की कोशिश की जाएंगी कि ट्रेनिंग से उन्होंने क्या हासिल किया। कहा कि इस बार सिर्फ 40 बालिकाओं को यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है लेकिन अगली बार यहां 80 से 120 बालिकाओं को जेम प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कार्यक्रम में प्रतिभागी बालिकाओं को स्वागत करने के बाद उन्हे विशेष किट तथा बैग प्रदान किया गया। किट योगा ट्रैक सूट, टी शर्ट तथा पठन एवं लेखन सामग्री शामिल है।
तीन सप्ताह तक चलने वाले इस अभियान में प्रशिक्षण के दौरान बालिकाओं के लिए आवास, भोजन तथा अन्य आवश्यक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के उचित प्रबंध किए गए हैं। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति हुई। बालिकाओं ने नृत्य और संगीत की प्रस्तुति दी। गई। इस अभियान में कोर्स की रूपरेखा के अनुसार सभी क्रियाकलापों पर ध्यान देने के लिए कार्यान्वयन एजेंसी तथा स्वरा महिला संघ की सदस्यों का भी सहयोग लिया जाएगा। कार्यक्रम में एनएसटीपीएसके अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद रहे।