फोर लेन सड़क बनेगा एनएच-139, अम्बा, ओबरा व अरवल में बनेगा बाइपास : सांसद

LWE के तहत औरंगाबाद में बनेगी 79 किमी. नई सड़के, गृह मंत्रालय ने मांगी Fisibility रिपोर्ट

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-139 झारखंड के हरिहरगंज से लेकर बिहार के औरंगाबाद, अरवल होते पटना तक फोर लेन सड़क के रुप में तब्दील होगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार किया गया है। छः माह के अंदर प्रस्ताव को स्वीकृति मिल जाने की उम्मीद है। प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद निविदा की प्रक्रिया होगी और इसके बाद फोर लेनिंग का कार्य आरंभ होगा। यह जानकारी देते हुए औरंगाबाद के सांसद सुषील कुमार सिंह ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में बताया कि एनएच-139 की फोर लेनिंग के प्रस्ताव में में अम्बा, ओबरा और अरवल में बाइपास निर्माण पा प्रस्ताव भी शामिल है। इन तीनों स्थानों पर बाइपास निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शीघ्र शुरु होगी जबकि झारखंड के हरिहरगंज में बाइपास का निर्माण चल रहा है।

उन्होने बताया कि एलडबल्यूइ के तहत सड़को के निर्माण में भी गृह मंत्रालय ने गंभीरता दिखाई है और उनके प्रस्ताव पर मंत्रालय ने सड़कों के निर्माण के लिए विभाग से फिजिबिलिटी रिपोर्ट की मांग की है। सांसद ने कहा कि पिछले दिनों उन्होने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर एलडबल्यूइ योजना के तहत औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र में 28 सड़कों के निर्माण की स्वीकृति दिए जाने की मांग की थी। मांग के आलोक में गृहमंत्री ने जत्काल कार्रवाई करते हुए संबंधित विभाग से फिजिबिलिटी रिपोर्ट की मांग की है। फिजिबिलिटी रिपोर्ट की मांग के साथ ही इन सड़कों का निर्माण होना तय हो गया है। रिपोर्ट के बाद प्रषासनिक और तकनीकी स्वीकृति की प्रक्रिया होगी। इसके बाद निविदा की प्रक्रिया पूर्ण कर इन सड़कों का निर्माण होगा और योजना के तहत जिले में कुल 79 किमी. अतिरिक्त नई सड़के बनेगी।