स्फूर्ति योजना के तहत सामान्य सुविधा केन्द्र भवन निर्माण के लिए सांसद ने किया भूमि पूजन

ओबरा(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के तहत बुनकरों एवं कामगारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से चलाई जा रही स्फूर्ति योजना के तहत ओबरा प्रखंड के खरांटी में खोले जानेवाले सामान्य सुविधा केन्द्र भवन का भूमि पूजन रविवार को औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने किया।

इस मौके पर सांसद ने कहा कि समय के साथ पारंपरिक उद्योगों में गिरावट आ रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्फूर्ति योजना के तहत सामान्य सुविधा केन्द्र(सीएफसी) का निर्माण कराया जा रहा है। इसी कार्य के लिए बनने वाले भवन का भूमि पूजन किया गया है। कहा कि खरांटी गांव में बुनकरों की अच्छी संख्या गांव है। इस केन्द्र से एक हजार बुनकरों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसका लाभ बुनकर एवं उनके परिवार की महिलाओं को मिलेगा। यह केंद्र आर्थिक उन्नति का माध्यम बनेगा। यहां से उन्हें रोजगार भी प्राप्त होगा। वे जो भी उत्पाद तैयार करेंगे उसके विपणन की जिम्मेदारी इस केंद्र के संचालक की है। भारत सरकार की इस योजना में सब कुछ एक दूसरे से जोड़ कर रखा गया है। इस इलाके के बुनकरों को इस केंद्र के माध्यम से रोजगार के साथ-साथ आमदनी मुकम्मल हो, इसका पुख्ता इंतजाम किया गया है।

यहां नवीनतम तकनीक पर आधारित अत्याधुनिक मशीनें लगाई जाएगी ताकि छोटे उद्यमी जो महंगी मशीनें नहीं लगा सकते, वे सीएफसी के माध्यम से नवीनतम तकनीक, डिजाइनिंग सेंटर आदि का लाभ ले सकता हैं। इसका मुख्य उद्देश्य परंपरागत उद्योगों और दस्तकारों को संकुलों के जरिए संगठित किया जाना है ताकि उन्हें प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके और उनकी आय बढ़ाई जा सके। कारीगरों को बेसिक उपकरणों और सुविधाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। इस मौके पर भाजपा के जिला महामंत्री मुकेश सिंह, भाजपा नेता रविन्द्र शर्मा, विनय शर्मा, जिला मीडिया प्रभारी मितेन्द्र कुमार सिंह, युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष चंदन सिंह, जिला कार्य समिति सदस्य धीरज गुप्ता, ओबरा मंडल अध्यक्ष रिशु सिंह, अभाविप कार्यकर्ता पुष्कर अग्रवाल, मुन्ना कुमार एवं पैक्स अध्यक्ष मोनी सिंह आदि मौजूद रहे।