नाउर में स्काउट-गाइड्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर संपन्न

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड की औरंगाबाद जिला इकाई के तत्वावधान में नबीनगर के नाउर स्थित प्लस टू महात्मा गांधी उच्च विद्यालय में स्काउट-गाइड्स का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ।

शिविर का शुभारंभ विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक लव कुश ने किया। शिविर में जिला मुख्यालय से आए प्रशिक्षक रितिक रौशन ने बच्चों को कंपास, परेड, मार्च पास्ट, गांठ लगाने एवं फिजिकल फिटनेस की जानकारी दी। प्रशिक्षकों ने बताया कि स्काउटिंग में आने से बच्चो का शारीरिक, मानसिक, नैतिक एवं आध्यात्मिक का विकास होता है। शिविर में भाग लिए 146 स्काउट-गाइड्स ने प्लास्टिक मुक्त रैली भी निकाली और गांव-गांव जाकर प्लास्टिक से बनी चीजों का बहिष्कार करने का संदेश दिया।

इस दौरान स्काउट-गाइड ने ठाना है, प्लास्टिक को हटाना है, स्काउट-गाइड का यही नारा प्लास्टिक मुक्त हो देश हमारा के नारे लगाते हुए लोगो से प्लास्टिक का इस्तेमाल नही करने का आग्रह किया। शिविर के पांचवे दिन समापन समारोह में बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड के राज्य आयुक्त श्रीनिवास कुमार ने कहा कि स्काउटिंग में आकर बच्चे अच्छा नागरिक बनते हैं तथा देश की सेवा करते हैं। शिविर में शिक्षक अरुण कुमार अकबस्त, गाइड काजल कुमारी, स्काउट बिट्टू कुमार, सूरज कुमार, अभय कुमार, अमोद कुमार, विनोद कुमार पांडेय, हाफिजुद्दीन अंसारी, नीरज कुमार, घनश्याम गोप, मनोज कुमार, जयराम पाल एवं मनोहर कुमार मेहता आदि उपस्थित रहे।