रामविलास पासवान समेत बिहार की पांच हस्तियों को मिला पद्म सम्मान

नई दिल्ली(विद्या भूषण शर्मा)। केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पूर्व केंद्रीय मंत्री व लोजपा के दिवंगत नेता रामविलास पासवान समेत 7 हस्तियों को पद्म विभूषण‚ 10 को पद्म भूषण और 102 शख्सियत को पद्म श्री पुरस्कार देने की घोषणा की। राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए चार लोगों को पद्म श्री अवार्ड़ दिया जायेगा। इनमें मधुबनी जिले के रांटी गांव की दुलारी देवी को मधुबनी पेंटिंग के लिए तथा कला के ही क्षेत्र में रामचंद्र मांझी को पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है।

इसी प्रकार चिकित्सा के क्षेत्र ड़ॉ. दिलीप कुमार सिंह तथा साहित्व एवं शिक्षा के क्षेत्र में गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा (मरणोपरांत) को भी पद्म श्री अवार्ड़ दिया जायेगा। इनके अलावा मिथिलांचल की बेटी ज्योति कुमारी को उसकी असाधारण बहादुरी के लिए शौर्य श्रेणी का प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किया गया। बिहार की कई हस्तियों को पद्म सम्मान मिलने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रसन्नता व्यक्त की। गृह मंत्रालय ने इस दुलारी देवी के घर फोन कर उन्हें पद्मश्री पुरस्कार दिये जाने की सूचना दी। यह तीसरा मौका है‚ जब मधुबनी जिले के रांटी गांव के किसी व्यक्ति को पद्य सम्मान से नावाज जायेगा। दुलारी देवी के पेंटिंग के मुरीद पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आजाद भी थे।

२०१२–१३ मेंं राज्य सरकार द्वारा भी दुलारी देवी को सम्मानित किया जा चुका है। दुलारी देवी अब तक ७००० से अधिक पेंटिंग बना चुकी हैं। उधर‚ दरभंगा की ज्योति कुमारी को बहादुरी के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार में ज्योति को एक लाख रुपये‚ प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान किया जाएगा। दरभंगा के सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली गांव की ज्योति कुमारी को सरकार द्वारा नशा मुक्ति अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्योति कुमारी के साथ सभी बच्चों को उनके असाधारण कार्य के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित होने पर बधाई दी तथा उन सबको अपने जीवन में इस दिशा में निरंतरता बनाए रखने एवं देश की सेवा करते रहने के लिए कार्य करते रहने का संदेश दिया।