उर्वरक निगरानी समिति की हुई बैठक, खाद वितरण के लिए कई सुझाव पर हुआ मंथन

रफीगंज(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। रफीगंज प्रखंड मुख्यालय के किसान सभागार भवन में प्रखंड स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक प्रमुख की अध्यक्षता आयोजित की गयी। संचालन आत्मा अध्यक्ष शिवरंजन शर्मा ने किया।

बैठक में प्रखंड के विभिन्न पंचायतों एवं बाजार के खाद विक्रेताओं एवं किसानों को हो रही समस्याओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी। अधिकतर विक्रेताओं ने अपनी समस्या रखी जिसपर विमर्श किया गया। विक्रेताओं ने कहा कि कोई भी पदाधिकारी दुकान में आकर वितरण करा सकते हैं। पूर्व पैक्स अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि बाजार में खाद के लिए किसानों को काफी परेशानी झेलना पड़ता है। अगले दिन आइए बोलकर किसानों को हमेशा दौड़ाने का काम किया जाता है। यही स्थिति कमोबेश सभी खाद भंडार में रहता है। थककर किसान ऊंची कीमत पर खाद खरीदने के लिए मजबूर होते हैं। बैठक में पौथु, कासमा, मियां बिगहा, एवं धनावां के अनुपस्थित खाद विक्रेताओं की अगली बैठक में अवश्य रहने का निर्देशजारी किया गया।

इफको बाजार के गोदाम मैनेजर केके सिंह ने कहा कि रसीद सहित अन्य वैकल्पिक व्यवस्था अपनाते हुए किसानों को खाद वितरण किया जाए तो आसानी हो सकती है। प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी देवेंद्र कुमार ने कहा कि अपने दुकान की स्टॉक की पूरी जानकारी रखें ताकि आपके गोदाम या दुकान में कोई जांच के लिए जाएं तो उन्हें सही जानकारी हो सके। किसान के लिए हर हाल में व्यवस्था ऐसी बनाईये कि इन्हें आसानी से खाद उपलब्ध हो सके और कहीं से कोई शिकायत नहीं हो। राजद प्रखंड अध्यक्ष रणविजय यादव ने कहा कि उचित मूल्य पर किसान को खाद उपलब्ध कराएं। धान का सीजन शुरू हो गया है। खाद विक्रेता आसान तरीका अपनाते हुए उचित मूल्य पर ही किसान को खाद दें। प्रमुख प्रतिनिधि ने कहा कि आवंटन बढ़ाने के लिए वरीय पदाधिकारीयों से बात की जा रही है। रफीगंज के किसानों को खाद की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी। इस मौके पर उप प्रमुख प्रतिनिधि कमलेश कुमार, जिला पार्षद आशिफ शाह, प्रदीप कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुबोध कुमार सिंह, भाजपा किसान सेल के नवीन शर्मा, किसान सलाहकार मनोज कुमार, कांग्रेस के मो. अजीम खां, रामराज सिंह, उत्पाद समिति अध्यक्ष उपेंद्र यादव, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी किशोर कुणाल आदि मौजूद थे।