बाप नहीं कर सके पर बेटी ने किया यूपीएससी क्रैक, लाया 197वां रैंक

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में औरंगाबाद की शुभ्रा शर्मा ने देशभर में 197वां रैंक लाकर अपने माता-पिता के साथ ही औरंगाबाद और बिहार का नाम रोशन किया है। 5 बहनों में दूसरे नंबर की शुभ्रा ने इसके पूर्व भी यूपीएससी की परीक्षा में 308वां रैंक लाया था। वह फिलहाल जयपुर में इंडियन पोस्ट एंड टेलीकॉम फाइनेंस सर्विस में बतौर अधिकारी पदस्थापित है।

शुभ्रा ओबरा प्रखंड के मखरा गांव की निवासी है। उसके अरुणजय शर्मा रिटायर्ड शिक्षक है। रिटायर्ड होने के बाद से वे खेती किसानी भी करते है। शुभ्रा की मां गृहिणी हैं। इसके बावजूद उन्होंने अपनी बेटियों को पढ़ाने-लिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। शुभ्रा ने पहली बार में आईआईटी की परीक्षा भी पास की थी लेकिन अच्छा रैंक नहीं आने की वजह से वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं कर सकीं।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर उन्होंने पॉलिटिकल साइंस विषय से आगे की पढ़ाई की। उन्होंने एमए और फिर पीएचडी भी किया है। इसी बीच यूपीएससी में चयनित हो गयीं लेकिन उसकी इच्छा विदेश सेवा में जाने की थी, जिसे उन्होंने दूसरी बार में आखिरकार हासिल कर ही लिया। उनकी इस उपलब्धि से न केवल परिवार के लोग बल्कि पूरा ओबरा और औरंगाबाद भी खुश है। तमाम लोग उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना कर रहे हैं।

शुभ्रा के पिता ने बताया कि अपने जीवन में भी उन्होने यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने की कोशिश की थी। कई बार परीक्षा दी पर सफल नही हुए और सरकारी टीचर बन गये लेकिन जो काम वह नही कर सके उसे बेटी ने कर दिखाया है।