मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत किसानों को मिला रब्बी फसलों का बीज

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मदनपुर प्रखण्ड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन में किसानों के बीच मुख्यमंत्री बीज विस्तार योजना के तहत बीज का वितरण किया गया।

http://अहमद पटेल के निधन पर राजद नेताओं ने जताया शोक

कृषि समन्वयक विपिन कुमार पाठक व बीज भंडार के प्रोपराइटर अरविंद कुमार किसानों को अनुदानित दर पर रब्बी फसल के बीज दिया गया। कृषि समन्वयक ने किसानो को बताया कि तारपा योजना के तहत जीरो टिलेज विधि से बुआई के लिए 16 किलो मसूर बीज दवा कीट के साथ दिया जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत प्रत्येक राजस्व गांव के 2 किसानों को 4 किलो मसूर, 8 किलो चना और 20 किलो गेहूं बीज 50 प्रतिशत के अनुदानित दर पर दिया जा रहा है।

बीज का पैकेट लेते किसान

उन्होने बताया कि प्रखंड के सभी पंचायत के सभी गांव में किसानों के बीच अनुदानित दर पर बीज का वितरण किया जा रहा है। यह बीज संशोधित है और इसकी उपज अन्य बीजों की अपेक्षा अधिक होती है। सरकार द्वारा इस तरह की योजना चलाकर किसानों को जागरूक करने की पहल की जाती है और जब किसान जागरूक हो जाते हैं तो सही और उन्नत किस्म के बीज का चयन कर खेती में काफी मुनाफा कमाते हैं। इस दौरान बीज भंडार के विक्रेता अक्षय कुमार, किसान आलोक कुमार, अंकित कुमार, राम जयपाल यादव व अन्य किसान उपस्थित थे।