देव में किया गया विधान परिषद के कार्यकारी सभापति का अभिनंदन

देव(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। ऐतिहासिक सूर्य नगरी देव में स्थित भगवान् श्री सूर्य नारायण इंटर महाविद्यालय में बिहार विधान परिषद् के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह का अभिनंदन किया गया।

https://liveindianews18.in/meeting-of-related-departments-concluded-for-selection-of-plan-under-seven-decisions-part-two/

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य अरविंद कुमार सिंह ने की जबकि संचालन व्याख्याता अनिल कुमार सिंह ने किया। इस दौरान प्राचार्य ने कार्यकारी सभापति का स्वागत माल्यार्पण, अंगवस्त्र एवं बालू से बने देव सूर्य मंदिर का प्रतिक चिन्ह देकर किया। कार्यक्रम में जदयू के वरिष्ठ नेता सह सासाराम के प्रभारी प्रभात रंजन उर्फ दीपक सिंह का भी स्वागत महाविद्यालय परिवार की ओर से किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के कर्मचारी सह भाजपा के जिला मंत्री आलोक कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में शिक्षा का अभिशाप बने वित्त रहित शिक्षा नीति के तहत संचालित शिक्षण संस्थानों के साथ लगातार अमानवीय व्यवहार किया जा रहा है। आपके नेतृत्व में 2008 में सदन में वित्त रहित शिक्षा नीति समाप्त करते हुए वित्त संपोषित करने की घोषणा राज्य सरकार ने की थी। फिर भी शिक्षा विभाग द्वारा लगातार इन संस्थानों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार किया जा रहा है। कॉलेज के प्राचार्य ने कहा कि वित रहित शिक्षण संस्थाओ की समस्या पर सकारात्मक विचार करते हुए वित्त रहित शिक्षण संस्थान जिसे आपने वित्त संपोषित किया है। वित्त रहित शिक्षण संस्थान जिनको पूर्व से ही सीट वृद्धि का लाभ दिया जाता रहा है और उन सभी संस्थानों ने इसी अनुरूप में अपने संसाधन को विकसित कर लिया है, वैसे संस्थानों में आवश्यकता अनुसार सीट वृद्धि पूर्व के अनुरूप कराया जाए। वित्त संपोषित शिक्षण संस्थानों का लंबित अनुदान सहित अनुदान को अद्यतन कराया जाए क्योंकि ऐसे संस्थानों का अस्तित्व की रक्षा अब आपके हाथों में संभव है।

कार्यक्रम में कार्यकारी सभापति ने कहा कि कोरोना काल में सबकुछ थम सा गया। पूरे देश की स्थिति खराब हो गई थी। अब धीरे धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि धैर्य बड़ी चीज है। मनुष्य को धैर्य धारण करना चाहिए लेकिन कभी कभी ऐसी परिस्थिति आती है, जब धैर्य का साथ भी छूट जाता है लेकिन हमलोगो को धैर्य धारण करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि कोई भी आंदोलन करने से पूर्व वार्ता होना जरुरी है। सदन शुरू होने से पूर्व एक बैठक होगी। बैठक में विभाग के मंत्री और प्रधान सचिव सहित वित रहित शिक्षण संस्थानो से जुड़े लोग भी रहेंगे, चर्चा की जायेगी और इसका क्या समाधान है उसपर निर्णय लिया जाएगा। हमलोग ऐसे निर्णय की तलाश करेंगे जिसमे सबका कल्याण हो और सभी सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें। पूरे वर्ष में तीन बार सदन चलता है। इस बार बजट सेशन चलेगा, जो एक माह का होगा। 19 फरवरी से बजट सेशन शुरू होगा और 24 मार्च तक चलेगा तो इस बीच में बहुत समय मिलता है। हमलोग उस समय, समय लेकर मुख्यमंत्री से मिलेंगे और अपनी समस्याआंे को रखेंगे। कभी ऐसा नहीं होता कि सभापति चाहेंगे तो कर देंगे, स्पीकर जो चाहेंगे वो कर देंगे ऐसा नहीं होता हैं। सरकार एक ही है और उसका मुख्यमंत्री एक ही होता है क्योकि सरकार के पास आर्थिक स्थिति क्या है यह सरकार को देखकर करना पड़ता है। इसलिए ऐसे मामलों में सरकार ही निर्णय लेती है। बिहार के मुख्यमंत्री ऐसे व्यक्ति है जिन्हे कोई झुका नहीं सकता है। प्रेम से हर काम कराया जा सकता है, लेकिन आप अड़ करके झुका नहीं सकते है। इसलिए प्रेम से ही सब बातें करके और अपनी समस्याओ को रखकर उनसे आग्रह करेंगे तो निश्चित ही सफलता मिलेगी। इस दौरान नवीनगर महिला महाविद्यालय के सुनील कुमार बोस, राम एकबाल पाठक, मिथिलेश कुमार सिंह, राजीव रंजन सिंह, राजेन्द्र प्रसाद सिंह, अरुण कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंहा, सुदर्शन दास, अमित कुमार सिंह, महिला कॉलेज नवीनगर से दिनेश कुमार सिंह, नरेश कुमार, कनक मिश्रा, सुरेन्द्र यादव, चंदन कुमार सिंह, महाराणा प्रताप उच्च विद्यालय बेलसारा से अशोक कुमार सिंह, जनता महाविद्यालय अम्बा से श्याम प्रकाश पाठक, हसपुरा कॉलेज से डॉ. कृष्णदेव पासवान, विजय कुमार सिंह, पौथु कॉलेज से राजू रंजन सिंह, प्रफुल्ल तिवारी, चंदन मिश्रा, कुमार धीरज, प्रमोद कुमार सिंह सहित जिले के विभिन्न कॉलेजो से प्राचार्य सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।