राष्ट्रीय लोक अदालत में हुआ 1302 वादों का निष्पादन, वादकारियों ने स्वास्थ्य जांच शिविर का भी उठाया लाभ

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद व्यवहार न्यायालय में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत का उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष मनोज कुमार तिवारी, अपर जिला सत्र न्यायाधीश सुनील दत्त पांडेय, दिनेश कुमार प्रधान, ब्रजेश कुमार पाठक, , प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर एवं जिला विधि संघ के अध्यक्ष रसिक बिहारी सिंह ने प्राधिकार के सभागार में संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

उद्घाटन समारोह का संचालन प्राधिकार के रिटेनर अधिवक्ता अभिनन्दन कुमार ने किया। कार्यक्रम में आगतों का स्वागत करते हुए प्राधिकार के सचिव ने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत का फायदा अधिक से अधिक लोग लें। उन्होने लोक अदालत के प्रति जागरूक करने में मीडिया की भूमिका को सराहा। कहा कि मीडिया की भूमिका का ही असर है कि राष्ट्रीय लोक अदालत का प्रचार प्रसार हर घर तक पंहुचा है और लोग स्वतः आकर अपने वाद का निस्तारण कराने में रूचि ले रहे है। वही अध्यक्षीय संबोधन में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि वादकारियों वादों का हरसंभव समझौता के आधार पर निस्तारण करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने संबंधित बेंच को निर्देश दिया कि जो व्यक्ति न्याय की उम्मीद से यहां आयें हैं, उन्हें निराशा हाथ नहीं लगनी चाहिए। अन्य सभी वक्ताओ ने ऋण वाद और मोटर दुर्घटना वाद के निष्पादन में बैंक और इंश्योरेंस कंपनियों से मानवीय दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसका लाभ मिल सक।

लोक अदालत के साथ ही विधिक सेवा सदन में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सुगर, बीपी, कैंसर स्क्रीनिंग, कोरोना जांच, कोरोना टीकाकरण, दवा का वितरण आदि सुविधाओं का वादकारियों ने लाभ उठाया। स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सिविल सर्जन के डाॅ. कुमार वीरेंद्र प्रसाद नेतृत्व में आयोजित किया गया। शिविर में डॉ कुमार महेंद्र प्रताप, डॉ. शरमद आलम डॉ. मिथेलेश कुमार सिंह, डॉ प्रवीण कुमार, डॉ कुमार अजितेश, डीपीसी नागेन्द्र केशरी, डीएएम अश्विनी कुमार, मो. शाहीन अख्तर, स्वास्थ्यकर्मी विवेक कुमार, नेहा कुमारी, नीरू कुमारी, पूजा कुमारी, चारुलता कुमारी आदि ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में 87 लोगो की कैंसर स्क्रीनिंग, 87 की सुगर जांच, 106 का हीमोग्लोबिन जांच, 91 का कोविड टीकाकरण एवं 60 लोगो को कोविड का बूस्टर डोज दिया गया।

1302 वादो का निष्पादन के साथ कुल 8 करोड़ 29 लाख 90 हजार का हुआ समझौता-

लोक अदालत में मोटर दुर्घटना से संबंधित 07 वादों में कुल 28.92 लाख रूपये का समझौता कराया गया। इसमे सभी की भूमिका बेहद सराहनीय रही। पारिवारिक मामलों से संबंधित 06 वाद, आपराधिक सुलहनीय मामलें से संबंधित 175 वाद एवं चेक बाउंस के 3 मामले में 8.75 लाख का समझौता कराया गया। टेलीफोन के 4 मामलों में 20 हजार का समझौता हुआ। साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी के न्यायालय से संबंधित 305 वाद तथा बैंक ऋण से संबंधित 802 मामलों का निस्तारण करते हुए कुल 7 करोड़ 92 लाख रूपये पक्षकारो को राहत देते हुए समझौता कराया गया। लोक अदालत को सफल बनाने में प्राधिकार के कर्मी सुनील कुमार सिंह, परशुराम कुमार सिंह, संजय कुमार, टेक्निकल स्टाफ सुनील कुमार सिंहा, अर्पणा सहाय, नवरतन कुमार, गीता कुमारी एवं कुंदन कुमार की भूमिका सराहनीय रही।