राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध, पेंटिंग व प्रोजेक्ट निर्माण प्रतियोगिता संपन्न

बारुण(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में बारुण प्रखंड में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में जनकोप पंचायत के पंचायत सदस्य संजीत कुमार, ज्ञानरंजन, अभाविप के नगर अध्यक्ष रंजन कुमार, नगर प्रमुख अंजली पांडेय और राष्ट्रीय युवा कोर प्रयाग कुमार शामिल रहे। कार्यक्रम में युवा मंडल के सदस्यों द्वारा निबंध प्रतियोगिता एवं पेंटिंग प्रतियोगिता तथा प्रोजेक्ट निर्माण का आयोजन किया गया। इसके बाद पुरस्कार वितरण समारोह का शुभारंभ अतिथियो ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में संजीत ने कहा कि हर साल भारत में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इसी दिन प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन ने रमन इफेक्ट का ऐलान किया था। इसके लिए उन्हें साल 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

हम सभी के जीवन में विज्ञान के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए देश में 28 फरवरी के दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। कार्यक्रम में निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मोहनगंज की नेहा गुप्ता, द्वितीय स्थान सहसपुर की श्रेया सिंह, तृतीय स्थान रेड़िया के शिवम कुमार, चैथा स्थान धमनी गोला की करिश्मा कुमारी, पांचवा स्थान सोनवर्षा के मनीष कुमार ने प्राप्त किया। पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान नीतू कुमारी, द्वितीय स्थान मनीष मिश्रा, तृतीय स्थान श्रेया सिंह, प्रायोगिकी में प्रथम स्थान नेहा गुप्ता ने सौर मंडल बनाकर प्राप्त किया। द्वितीय स्थान श्रेया सिंह ने जलवायु से संबंधित प्रोजेक्ट बनाकर प्राप्त किया। तीनो तरह के प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा मेडल एवं ट्रॉफी देकर पुरुस्कृत किया गया।