लालगंज थानेदार के चार ठिकानों पर EOU के छापे, जानिए कितनी मिली संपत्ति

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। भ्रष्टाचार के खिलाफ राज्य सरकार की मुहिम जारी है। इस क्रम में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) शराब माफियाओं से साठगांठ कर अवैध रूप से संपत्ति अर्जित करने के मामले में बुधवार को वैशाली जिले के लालगंज के थाना अध्यक्ष चंद्रभूषण शुक्ला के तीन जिलों के चार ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। ईओयू के अपर पुलिस महानिदेशक एनएच खान ने बुधवार को कार्रवाई की पुष्टि की है।

ईओयू ने शुक्ला के छपरा शहर स्थित आवास‚ रघुनाथपुर (सीवान) स्थित पैतृक मकान‚ लालगंज स्थित थानाध्यक्ष कार्यालय एवं आवास की तलाशी में करीब नौ बैंक खातों से संबंधित कागजात‚ दो लॉकर‚ जमीन के दस्तावेज‚ ९२‚००० रुपये नकद‚ जीवन बीमा निगम‚ एसबीआई लाइफ पॉलिसी में निवेश से संबंधित कागजात एवं अन्य निवेश के कागजात मिले हैं। शुक्ला के बैंक खातों को फ्रीज करने की कार्रवाई की जा रही है। थाना अध्यक्ष के खिलाफ मंगलवार को ही ईओयू थाने में शराब कारोबारियों के साथ साठगांठ कर अवैध तरीके से आय से अधिक संपत्ति अर्जित किए जाने का मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद विशेष न्यायालय से तलाशी वारंट प्राप्त होने के बाद यह कार्रवाई की गयी है।

सीबी शुक्ला २००९ बैच के सीधे नियुक्त पुलिस अवर निरीक्षक हैं। सशस्त्र पुलिस–६‚ मुजफ्फरपुर में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद योगदान दियाथा। जून २०१६ से जनवरी २०१९ तक पूर्वी चम्पारण जिले में कार्यरत थे। इसके बाद वह जनवरी २०१९ से अब तक वैशाली जिले में पदस्थापित हैं। इस दौरान उन्होंने स्वयं तथा परिजनों के नाम से काफी सम्पत्ति अर्जित की है। विभिन्न बैंकों/वित्तीय संस्थानों में भी काफी राशि का निवेश किया गया है। इन्होंने अवैध रूप से अर्जित राशि को अपने परिजनों के माध्यम से बैंक खातों में जमा करवाकर उसे वैध बनाने का प्रयास किया है। शुक्ला की पत्नी के नाम से बेतिया में एक आवासीय भूखंड तथा एक कृषि भूखंड़ है। इनके पिता के नाम से छपरा में एक आवासीय मकान का स्वामित्व पाया गया‚ जिन्हें क्रय करने में ४२.९३ लाख रुûपये का व्यय किया गया है। इनके एवं इनकी पत्नी के नाम से संधारित बैंक खाता में ११.७९ लाख रुपये जमा हैं।

सीबी शुक्ला द्वारा बीमा पॉलिसियों का प्रीमियम‚ म्यूचुअल फंड तथा वाहन क्रय करने में करीब ३४.७४ लाख रुûपये व्यय किये गये। इनके द्वारा अन्य मदों में करीब १३.७३ लाख रुपये का व्यय किया गया। शुक्ला को वेतन एवं अन्य ज्ञात स्रोेतों से करीब ६४ लाख रुपये की आय हुई है एवं कुल अर्जित परिसम्पत्ति ८९‚४६‚००० रुपये पायी गई है। इनका कुल खर्च ३४‚०६‚४३४ रुपये है। इस प्रकार इनकी संभावित बचत करीब २९‚९३‚५६४ होनी चाहिए। इस प्रकार सीबी शुक्ला की आय से अधिक परिसम्पत्ति ५९‚६२‚००० रुपये पायी गयी है‚ जो इनकी आय के ज्ञात स्रोतों से करीब ९३ प्रतिशत अधिक है। आगे के अनुसंधान में सीबी शुक्ला के द्वारा अर्जित अन्य चल एवं अचल परिसम्पतियों की भी जानकारी प्राप्त होने की संभावना है। बैंक खातों में जमा राशि का सत्यापन होने के पश्चात् प्राथमिकी में दर्ज राशि में बढ़ोतरी हो सकती है।

थानाध्यक्ष सीबी शुक्ला के सरकारी आवास पर आर्थिक अपराध इकाई व पुलिस की टीम के साथ मिलकर छापेमारी की। तकरीबन ५ घंटे तक आर्थिक अपराध इकाई की टीम छापेमारी में लगी रही। इस दौरान थानाध्यक्ष सीबी शुक्ला से भी काफी देर बंद कमरे में पूछताछ भी की गयी।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)