मदनपुर सीएचसी में कोविड-19 वैक्सिनेशन का ड्राई रन संपन्न

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मदनपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे शुक्रवार को कोविड-19 वैक्सिनेशन के लिए के ड्राई रन किया गया।

https://liveindianews18.in/abvp-burnt-effigy-of-mu-vice-chancellor-and-controller-of-examinations-against-the-result/

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तर के अधिकारियों, एनएसडीसीओ डाॅ. केएम प्रताप, यूएनडीपी कोल्ड चेन के प्रबंधक आरसी अली, धीरेन्द्र कुमार गर्ग और यूनिसेफ के दीपक कुमार सिंहा की निगरानी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. सत्यनारायण प्रसाद के नेतृत्व में कोविड-19 के वैक्सिनेशन के पूर्वाभ्यास की प्रक्रिया पूरी की गई। ड्राई रन में भीड़ नियंत्रण अधिकारी की सुरक्षा में लाभार्थी को सुरक्षित सैनिटाईजेशन स्थल ले जाया गया, जहां सैनिटाईज किया गया। इसके बाद पंजीकरण के दौरान पैन कार्ड व आधार कार्ड के आधार पर लाभार्थी का सत्यापन किया गया। सत्यापन के बाद लाभार्थी को प्रतिरक्षण कक्ष में ले जाने के पूर्व कोविड प्रोटोकाॅल के अनुसार सुरक्षा के साथ पांच मिनट प्रतीक्षा कराया गया। इसके बाद प्रतिरक्षण कक्ष में लाभार्थी का टीकाकरण किया गया। फिर लाभार्थी को आधे घंटे तक प्रतीक्षा कक्ष में दो डाक्टरों और सुरक्षा गाईड की निगरानी में रखा गया। वहां पर प्रतीकात्मक रुप से कोरोना संक्रमण से निपटने की दवाईयां डिस्प्ले की गई थी ताकि किसी तरह दिक्कत होने पर इलाज किया जा सके।

ड्राई रन में लाभार्थी को स्वस्थ्य रहने पर अस्पताल से मुक्त कर दिया गया। टीकाकरण अधिकारी ने लाभार्थी को यह जानकारी दी कि टीकाकरण के कुछ समय के लिए संभवतः बुखार, सर दर्द, चक्कर हो सकता है। इससे घबराने की जरुरत नहीं है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि पहले चरण में डाॅक्टरो एवं स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 प्रतिरक्षण का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाडी सेविकाओं का टीकाकरण होगा। इसके बाद पच्चास वर्ष से अधिक उम्र के लोगो का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए मदनपुर प्रखंड में तत्काल तीन प्रतिरक्षण सेंटर बनाए गये हैं। पहला मदनपुर सामुदायिक अस्पताल में, दूसरा पहरपुरा स्वास्थ्य केन्द्र में और तीसरा बंगरे अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित किया गया है। आवश्यकता पड़ने पर बुथ स्तर पर भी टीकाकरण सेंटर बनाए जाएगें। उन्होने लोगो से अपील किया कि किसी के बहकावे और अफवाह में न पड़े। यह टीका कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव के लिए है। अवश्य टीकाकरण कराएगें। इसमें टीका देने से लेकर लाभार्थी के स्वास्थ्य की निगरानी करने तक की पूरी क्रिया विधि को परखा गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार ड्राई रन में अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाता है। मुख्य रूप से इसमें वैक्सिन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के देखरेख में यह कार्य संपन्न हुआ। इस कार्य में डाॅ. विनोद कुमार, डाॅ. नीतीश कुमार, डाॅ. संजय कुमार, डाॅ. किरण कुमारी, स्वास्थ्य प्रबंधक नेहा सिंहा, जितेन्द्र कुमार, बृजनंदन सिंह एवं प्रमोद कुमार ने सहयोग किया।