नेत्र रोगियों को सरकार की योजना का लाभ दिलाने में दृष्टिकुंज नेत्रालय अव्वल

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। राजधानी पटना के सगुना मोड़ के पास डीएस बिजनेस पार्क के दूसरे तीसरे तल्ले पर स्थित दृष्टिकुंज नेत्रालय सरकार की योजनाओं का लाभ जरुरतमंद नेत्र रोगियों तक पहुंचाने में अग्रणी है। आज इसकी जानकारी देते हुए अस्पताल की निदेशक डाॅ. निम्मी रानी एवं डा. रणधीर झा ने बताया कि मनेर, बिहटा, पालीगंज में दो महीने की अवधि में स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किए गए।

जटिल नेत्र रोगों वाले रोगियों की जांच की गई, मधुमेह रेटिनोपैथी और रेटिनल डिटैचमेंट सहित जटिल रेटिनल विकारों वाले मरीजों की जांच की गई। भेंगेपन से पीड़ित युवा रोगियों के कुछ मामलों की भी जांच की गई। ये सर्जरी आयुष्मान योजना के तहत रेटिना और बाल चिकित्सा सर्जनों की हमारी कुशल टीम द्वारा निःशुल्क की गई।

डॉ. निम्मी रानी, निदेशक दृष्टिकुंज नेत्रालय ने कहा कि यह अस्पताल जरूरतमंदों को गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल प्रदान करने में विश्वास करता है, खासकर जटिल बीमारियों में।

डॉ. रणधीर झा ने युवा रोगियों में स्क्विंट सर्जरी के परिणामों पर बहुत संतोष व्यक्त किया है। यह सर्जरी ऐसे युवा लोगों के मनोबल और आत्मविश्वास को बढ़ाती है, क्योंकि स्क्विंट हमारे समाज में एक सामाजिक कलंक है। मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी आजकल एक महामारी है जो समाज के सभी वर्गों को प्रभावित कर रही है, यह एक संभावित रूप से अंधा करने वाली स्थिति है, हम दृष्टिकुंज नेत्रालय में दृष्टि संबंधी बाधाओं को रोकने के लिए मधुमेह संबंधी रेटनोपैथी के उपचार में विश्वास करते हैं। मधुमेह संबंधी विट्रियस रक्तस्राव के तीन मामले और मधुमेह संबंधी ट्रैक्शनल रेटिनल डिटैचमेंट के एक मामले का ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद सभी मरीज़ स्वस्थ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *