डीआरडीए डायरेक्टर ने की भूमिहीन लाभुकों को वास स्थल उपलब्ध कराने की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार के निर्देश पर देव प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भूमिहीन लाभुकों को आवास स्थल उपलब्ध कराने हेतु डीआरडीए के निदेशक एवं लेखा पदाधिकारी सह प्रभारी पदाधिकारी पीएमएवाई-आईएवाई ने समीक्षा की।

समीक्षा में पाया कि देव प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना में कुल 37 लाभुकों को आवास हेतु भूमि उपलब्ध नहीं थी। देव पंचायत के लाभुकों को भूमि उपलब्ध कराया गया है। इसी तरह अन्य पंचायतों की भी समीक्षा की गई। समीक्षा में पाया गया कि अधिकांश लाभुकों को आवास स्थल क्रय योजना के तहत लाभ देने की आवश्यकता नहीं है, उसमें अधिकांश जगहों पर पंचायत में भूमि उपलब्ध है। बैठक में उपस्थित राजस्व कर्मचारी द्वारा बताया गया कि सरकारी जमीन उपलब्ध है और उसे जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस पर डीआरडीए के निदेशक ने निर्देश दिया कि 3 दिनों के अंदर लाभुकों को भूमि उलब्ध कराया जाए या सरकारी भूमि अगर उपलब्ध है तो सरकारी जमीन उपलब्ध कराते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देना सुनिश्चित किया जाए।

खासकर प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इसके फलाफल से 3 दिनों के अंदर अभिकरण कार्यालय को प्रगति प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही संबंधित ग्रामीण आवास सहायक एवं पर्यवेक्षक को निर्देश दिया कि इसे प्राथमिकता के आधार पर हर हाल में वास स्थल उपलब्ध कराया जाए अन्यथा आपके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यहां तक कि आपकी संविदा रद्द हेतु अनुशंसा भी की जा सकती है। समीक्षा बैठक में देव के प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेश कुमार मिश्रा, अंचल अधिकारी, ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक, आवास सहायक एवं राजस्व कर्मी उपस्थित थे।