परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने हेतु निकाले गये प्रचार वाहनों को डीएम ने किया रवाना

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मिशन परिवार विकास अभियान के तहत परिवार नियोजन के प्रति जन जागरूकता लाने के लिए निकाले गये प्रचार वाहनों को जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने हरी झंडी दिखाकर जिले के सभी प्रखंडों के लिए रवाना किया गया।

https://liveindianews18.in/abvp-celebrated-125th-death-anniversary-of-subhash-chandra-bose/

इस मौके पर औरंगाबाद सदर अस्पताल में जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन डीएम ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन परिवार विकास अभियान जनसंख्या नियंत्रण हेतु सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इस अभियान के तहत 31 जनवरी तक परिवार कल्याण पखवाड़ा का आयोजन किया किया जा रहा है। पखवाड़ा के प्रथम सप्ताह सप्ताह में दंपति संपर्क एवं जन जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। पखवाड़े के दूसरे सप्ताह में इच्छुक लाभार्थियों को संस्थान स्तर पर लाकर परिवार नियोजन की सेवाएं प्रदान की जानी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। जिलाधिकारी ने अपील किया कि जनसाधारण परिवार नियोजन की अवधारणा को आत्मसात करें तथा योग्य दंपति परिवार नियोजन के साधनों को अपना कर अपने जीवन को सुखमय बनाएं। कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली ने कहा कि केयर इंडिया के सहयोग से प्रचार वाहन जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में प्रचार प्रसार हेतु भेजा जा रहा है। सभी संस्थानों में ऑपरेशन की व्यवस्था की गई है। परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की भी आपूर्ति की गई है तथा व्यापक प्रचार-प्रसार किए जा रहे हैं।

वही जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. कुमार मनोज ने कहा कि मिशन परिवार विकास अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन का ही परिणाम है कि एनएचएफएस-5 सर्वे में बिहार राज्य का कुल प्रजनन दर कम यानी 3.4 से 3.0 पाया गया है। आशय यह है कि एक महिला अपने प्रजनन उम्र में 3 बच्चों को औसतन जन्म देती है। कुल प्रजनन दर को 2.1 लाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार अनमेट नीड घटा है तथा मॉडर्न कॉन्ट्रासेप्टिव की स्वीकार्यता बढ़ी है। साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली एवं अंतरा नामक गर्भनिरोधक इंजेक्शन परिवार नियोजन के साधनों के रूप में सरकार द्वारा मुफ्त दिया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान अस्थाई साधनों के साथ-साथ महिला बंध्याकरण एवं पुरुष नसबंदी जैसे स्थाई साधनों पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इस मौके पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. विकास कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. लालदेव प्रसाद, जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी सह प्रभारी अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप, जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. रवि रंजन, केयर इंडिया की टीम लीडर उर्वशी प्रजापति, रितेश कुमार, यूनिसेफ के एसएमसी कामरान खान, यूएनडीपी के सलाहकार अर्शी खान, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट उपेंद्र कुमार चैबे, अस्पताल प्रबंधक हेमंत राजन, जिला स्वास्थ समिति के डीपीसी नागेंद्र कुमार केशरी, राजेश कुमार, अविनाश कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।