बिहार कैरियर पोर्टल पर एक दिवसीय कार्यशाला में बोले डीएम, शिक्षक विद्यार्थियों के भविष्य के निर्माता, नौकरी नहीं-वास्तविक सेवा करे शिक्षक

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। शहर के टाउन हॉल में मंगलवार को बिहार कैरियर पोर्टल पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय के नोडल शिक्षकों ने भाग लिया।

कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने सभी विद्यालयों के नोडल शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि हाल में लगातार हो रहे निरीक्षण से जानकारी प्राप्त हो रही है कि शिक्षा के क्षेत्र में कोविड काल में जो कमी हो गई थी, उसमें सुधार हो रहा है। औचक निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों की उपस्थिति में सुधार देखा जा रहा है। यह कार्यशाला मुख्यतः कैरियर पोर्टल को लेकर है जिसके माध्यम से आप विद्यार्थियों को भविष्य की संभावनाओं के बारे में जागरूक कर सकते हैं, किंतु इसके साथ यह भी आवश्यक है कि सभी शिक्षकगण स्वयं भी अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन प्रखंड स्तर पर सभी शिक्षकों के विशेष प्रशिक्षण की कार्ययोजना बना रहा है, जिसमे पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार के लिए कोर्स प्लान तैयार करने, दैनिक पाठ्यक्रम तैयार करने, साप्ताहिक टेस्ट आयोजित करने, विद्यार्थियों को विभिन्न संस्थाओं, कार्यालयों एवं उद्योग केंद्रों का शैक्षिक भ्रमण कराने आदि के संबंध में कार्यशालाएं आयोजित होंगी। शिक्षकों के प्रशिक्षण को भी प्रखंड स्तर पर कराने का प्रयास किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी शिक्षकों को भी अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। प्रत्येक शिक्षक विद्यार्थियों के भविष्य का निर्माता है। यह केवल नौकरी नहीं बल्कि एक वास्तविक सेवा है। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति अपने शिक्षक को जीवन भर याद रखता है। इसी भावना से सभी शिक्षकों को विद्यार्थियों को पढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। इसमें जिला प्रशासन से जिस भी सहयोग अथवा प्रयास की आवश्यकता होगी, वह प्रशासन द्वारा किया जायेगा। कार्यशाला में जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी शामिल थे।