डीएम ने की कोविड-19 प्रतिरक्षण के अद्यतन स्थिति की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों एवं कोविड-19 प्रतिरक्षण के अद्यतन स्थिति की समीक्षा समाहरणालय सभाकक्ष में की।

समीक्षा के दौरान यूनिसेफ के एसएमसी कामरान खान ने डीएम को अवगत कराया गया कि फ्रंटलाइन वर्कर का अब तक 48 प्रतिशत टारगेट पूरा किया जा चुका है। फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण की अंतिम तिथि 1 मार्च तक निर्धारित है। इसी प्रकार हेल्थ केयर वर्करस के सेकंड डोज का टीकाकरण आरंभ हो चुका है जिसकी उपलब्धि लक्ष्य के विरुद्ध 33 प्रतिशत है। कोविड-19 प्रतिरक्षण के संबंध में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि अपने स्तर से समीक्षा कर छूट रहे व्यक्तियों का पता लगाएं और उनका टीकाकरण कराएं। समीक्षा में स्पष्ट हुआ कि फ्रंटलाइन वर्कर में पुलिस विभाग, नगरपालिका, राजस्व, पंचायती राज के पदाधिकारी एवं कर्मचारी का पंजीकरण अब तक कोविड-19 पोर्टल पर नहीं हो सका है। इस संबंध में निर्देश दिया गया कि सभी संबंधित पदाधिकारी अपना डाटा अपडेट करा ले जिससे टीकाकरण कराया जा सके।

स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा में जननी बाल सुरक्षा योजना कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों का भुगतान लंबित पाया गया। इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी गण द्वारा बताया गया कि बैंक खाता नहीं मिलने के कारण भुगतान संभव नहीं हो पाता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि संबंधित व्यक्ति अपना खाता स्वास्थ्य केंद्रों में आकर जमा करें ताकि उनको मिलने वाले प्रोत्साहन राशि का भुगतान कराया जा सके। साथ ही साथ लोगों को इसके लिए जागरूकता फैलाने को भी निर्देशित किया गया। किसी भी भुगतान के लिए बैंक खाता का होना अति आवश्यक है। सदर अस्पताल में सिजेरियन ऑपरेशन की समीक्षा के क्रम में अस्पताल के उपाधीक्षक को आदेशित किया गया कि जो चिकित्सक कार्य नहीं कर रहे है, उन्हें चिन्हित करते हुए विभाग को सूचित करें। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. कुमार मनोज, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. लालदेव प्रसाद, जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी-सह-प्रभारी अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप, जिला लेखा प्रबंधक अश्विनी कुमार, जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. रवि रंजन, डीआरयू की उर्वशी प्रजापति, विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर, यूएनडीपी के पदाधिकारी अर्शी खान सहित स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।