डीएम ने की ‘‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’’ अभियान व कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय सभागार में ‘‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’’ अभियान एवं कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा हेतु बैठक संपन्न हुई।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली, एसीएमओ डॉ निर्मला, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. कुमार मनोज, सभी हेल्थ प्रोग्राम पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, हेल्थ मैनेजर एवं केयर इंडिया के प्रतिनिधि आदि ने भाग लिया। बैठक में जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. रवि रंजन ने टीबी प्रोग्राम की विस्तृत जानकारी दी एवं ‘‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’’ स्लोगन के साथ हस्ताक्षर अभियान भी चलाया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री द्वारा 2025 तक टीबी का उन्मूलन करने की घोषणा कर दी है।

वही कोविड-19 के वजह से पिछले वर्ष में यह देखा गया कि 25 प्रतिशत टीबी नोटिफिकेशन का रेट घट गया था। इसी वजह से टीबी से संबंधित जागरूकता अभियान ‘जन आंदोलन’ की तरह इसी महीने में मनाया जाएगा जिसमें टीवी से संबंधित प्रोत्साहन राशि मरीजों, प्राइवेट डाक्टरों एवं अन्य को मिलने वाली के विषय में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। वही कोविड-19 टीकाकरण की समीक्षा में यह पाया गया कि कुटुम्बा, नवीनगर एवं गोह की स्थिति काफी खराब है। इसे लेकर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आवश्यक कारर्वाई करें। इस क्रम में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी आवश्यक सहयोग करेंगे। जिलाधिकारी द्वारा यह स्मारित करते हुए निर्देश दिया गया कि कि कोविड-19 वैक्सिनेशन सरकार की प्राथमिकताओं में है, इस पर ध्यान दिया जाए।