पंचायत चुनाव को ले डीएम ने की सभी कोषांगों की समीक्षा, जानिए क्या दिए निर्देश

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने आसन्न पंचायत आम निर्वाचन-2021 के मद्देनजर सभी कोषांगो के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में अपर समाहर्ता ने सभी मतदान केंद्रों पर बिजली, शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश सभी बीडीओ को दिया। साथ ही सभी बीडीओ को अपने प्रखंड अंतर्गत नॉमिनेशन प्लान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाची पदाधिकारी नॉमिनेशन से संबंधित गाइडलाइंस का अध्ययन अवश्य कर लें। कहा कि इस चुनाव में 4 महत्वपूर्ण पदों पर चुनाव ईवीएम से कराया जायेगा।

ईवीएम का स्टोरेज पंचायत स्तर पर चिन्हित क्लस्टर में किया जाएगा। यह क्लस्टर सरकारी भवन में स्थापित किया जाएगा तथा ब्लैंक ईवीएम सभी क्लस्टर पर रखा जायेगा। जिला निर्वाचन प्रबंधन कोषांग(डेंप) की प्रभारी सह डीपीओ आईसीडीएस, रचना कुमारी को जिला कम्यूनिकेशन प्लान को अपडेट करने का निर्देश दिया गया। विधि व्यवस्था कोषांग के प्रभारी सह वरीय उप समाहर्ता अमित कुमार सिंह को राज्य निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर चुनाव के दौरान विधि व्यवस्था से संबंधित प्रतिवेदन को अपलोड करने का निर्देश दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार द्वारा धारा 107 के अंतर्गत निरोधात्मक कार्रवाई को नियमित रूप से करने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि धारा 107 की कार्रवाई में पिछले वर्षो में जो भी आपराधिक मामले हुए हैं, उसकी भी मदद ली जा सकती है। साथ ही सीसीए 3 एवं सीसीए 12 का प्रपोजल भी थानावार बढ़ाना शुरू कर दें।

उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी तैयारियों के लिए प्रखंड स्तर पर निर्वाचन कोषांग का गठन किया जाना है।जिलाधिकारी द्वारा आगामी सोमवार को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में जाने वाले व्यक्तियों को पटना पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी सीओ एवं थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया कि भूमि विवाद वाली बैठक को नियमित तौर पर करें। एसडीएम दाउदनगर, अनुपम सिंह द्वारा बताया गया कि बकरीद को लेकर शांति समिति की बैठक सभी थाना प्रभारी कर लेंगे। कल जिला मुख्यालय में सभी प्रखंडों के गणमान्य लोगों के साथ भी शांति समिति की बैठक की जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि अवैध बालू खनन एवं शराब बंदी को लेकर कड़ाई बरतने की आवश्यकता है। इसके लिए अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी एवं जिला खनन पदाधिकारी जिम्मेवार होंगे।

उन्होंने जिला खनन पदाधिकारी को अवैध बालू खनन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। एसडीएम सदर प्रदीप कुमार द्वारा बताया गया कि यदि कहीं पर पशु मेला आयोजित किया जा रहा है तो यह जांच कर ले कि बंदोबस्ती है कि नही। कोविड 19 को लेकर अभी पशु मेला का आयोजन नही किया जाना है। अनुमंडल पदाधिकारी अनुपम सिंह द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा दाउदनगर थाना में कल शांति समिति की बैठक की जायेगी। बकरीद में सभी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी अपने प्रतुनियुक्त स्थल पर उपस्थित रहेंगे।

बैठक में अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण गोविंद चैधरी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी दाऊदनगर, अनुपम सिंह, एसडीपीओ दाउदनगर, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा, वरीय उप समाहर्ता फतेह फैयाज, जिला भू अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित थे।