System का अंग बनकर DM ने पेश की मिसाल, Wife को पोषण परामर्श केंद्र लाकर कराया बच्चें का Weight, ली Advice

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने अपने नवजात शिशु का पोषण राष्ट्रीय पोषण अभियान व आंगनबाड़ी कार्यक्रम के दिशा-निर्देश तथा व्यवस्था के तहत सुनिश्चित कराकर एक मिसाल पेश किया है। वहीं उनकी धर्मपत्नी रचना जोरवाल ने अपने बच्चे का 6 माह तक स्तनपान के जरिए ही पोषण करने का निर्णय लेकर जिले की महिलाओं को प्रेरित करने का एक अनूठा प्रयास किया है। संभवतः पूरे देश में यह पहला मामला है, जब किसी जिले के जिलाधिकारी ने अपने शिशु का पोषण आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के परामर्श के आधार पर कराकर सरकार की इस अति महत्वाकांक्षी योजना को आगे बढ़ाने का प्रयास किया हो।

इसी के तहत शुक्रवार को औरंगाबाद सदर के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 150 की आंगनबाड़ी सेविका छाया कुमारी ने नवजात शिशु का वजन लिया और शिशु की माता रचना जोरवाल को 6 माह तक स्तनपान जारी रखने तथा शिशु के अलावा स्वयं के पोषण के लिए कई आवश्यक सलाह दिए। दरअसल शुक्रवार को जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की धर्मपत्नी रचना जोरवाल अपने डेढ़ महीने के नवजात शिशु के साथ सदर अस्पताल स्थित पोषण केन्द्र पर पहुंची, जहां जिला आईसीडीएस की टीम द्वारा बच्चें की देखभाल हेतु उचित परामर्श दिया गया। इस क्रम में बाल विकास परियोजना सदर की आंगनबाड़ी सेविका छाया कुमारी द्वारा श्रीमती जोरवाल को 6 महीने तक बच्चों को केवल स्तनपान कराने की सलाह दी गई। सेविका द्वारा सर्वप्रथम बच्चे का वजन किया गया। 6 फरवरी 2021 को जन्म के समय बच्चे का वजन 3 केजी 700 ग्राम था। डेढ़ महीने बाद बच्चे का वजन 5 केजी 300 ग्राम निकला यानी डेढ़ महीने में एक केजी 600 ग्राम वजन में वृद्धि हुई जो कि आदर्श वजन के अंतर्गत होता है।

सेविका द्वारा श्रीमती जोरवाल को संतुलित आहार तथा आयरन एवं कैल्सियम का एक-एक टेबलेट प्रतिदिन लेने की सलाह दी गई। कैल्सियम का टेबलेट सुबह एवं आयरन कटर रात्रि में भोजन के उपरांत लेने की सलाह दी गई। महिला पर्यवेक्षिका विनीता कुमारी द्वारा सलाह दिया गया कि बच्चे को हमेशा बैठकर स्तनपान कराएं। सोकर कभी भी स्तनपान नहीं कराएं। बच्चा यदि सोया हुआ हो तो उसे जगा कर स्तनपान कराएं। साथ ही स्तनपान की 4 स पर ध्यान दें। ये चार स हैं, सीधा, समीप, संपर्क एवं सहारा। इस अवसर पर सेविका एवं महिला पर्यवेक्षिका द्वारा श्रीमती जोरवाल को हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, मौसमी फल एवं अनाज खाने की सलाह दी गई। साथ ही सेविका द्वारा बच्चे के सम्पूर्ण टीकाकरण एवं डीआरयू की टीम लीडर उर्वशी प्रजापति द्वारा परिवार नियोजन के संबंध में परामर्श दिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी के प्रथम संतान का जिला समन्वयक राष्ट्रीय पोषण मिशन जय प्रकाश द्वारा वजन एवं लंबाई डिजिटल वेइंग मशीन एवं स्टेडिओमीटर से लिया गया। इस अवसर पर आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी रीना कुमारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक उपस्थित थे।